अद्भुत बहादुरी एवं साहस से भरपूर खूनी संघर्ष के गवाह हैं हल्दीघाटी, चित्तौडगढ एवं जोधपुर

Sameer Ur Rehman
4 Min Read

भरतपुर(राजेन्द्र जती) । साउथवेस्टर्न कमांड के आर्मी कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल चेरिश माथसन ने कहा हैं कि राजस्थान युद्वो की भूमि रहा हैं । उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह हैं कि राज्य की विरासत एवं संस्कृति की सुरक्षा ,स्वाभिमान व आन बान शान राजस्थान का अभिन्न अंग हैं।

इन ऐतिहासिक युद्धों में प्रदश्रित बहादुरी एवं साहस के कारण उत्पन्न भावनात्मक लगाव आम लोगों को आकर्षित करते हैं। यदि ऐतिहासिक युद्धभूमियों में बुनियादी ढांचा बनाया जाए तो राज्य में बैटलफील्ड टूरिज्म में सकारात्मक रूझान प्राप्त हो सकते है।

लेफ्टिनेंट जनरल चेरिश माथसन ने ाज भरतपुर में लक्ष्मी विलास पैलेस में इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएषन (आईएचएचए) के 7वें कन्वेंशन में ‘बैटलफील्ड टूरिज्म‘ पर आयोजित सैशन में सम्बोधित करते हुए कहा कि बैटलफील्ड टूरिज्म को पर्यटन क्षेत्र की उप-शैली अथवा उप-श्रेणी के रूप में मानना चाहिए। त्रों तक लोगों की पहुंच को सुलभ बनाया जाना चाहिए तथा होटल एवं परिवहन सेवाएं जैसा बुनियादी ढांचा स्थापित किया जाना चाहिए।

उन्होने कहा कि राजस्थान के पर्यटन क्षेत्र में यह अनूठा प्रयोग लोगों के रूझान जानने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया जा सकता है जिसके अतिरिक्त शिक्षित टूरिस्ट गाइडों का निकाय भी बनाया जाना चाहिए, जिन्हें विभिन्न युद्धों के बारे में गहरी जानकारी होनी चाहिए। पर्यटकों को जानकारी उपलब्ध करने वाले इन टूरिस्ट गाइडों को बहुभाषी भी होना चाहिए।


लेफ्टिनेंट जनरल ने जैसलमेर के ‘वार म्यूजियम‘ के बारे में बताया जिसे देखने अनेक पर्यटक आते हैं। उन्होंने बताया कि कुछ विशेष दिनों पर ‘वार म्यूजियम‘ देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या जैसलमेर के किले पर आने वालों से अधिक होती है। उन्होंने सुझाव दिया कि ‘लोंगेवाला‘ जैसे बैटलफील्डस् को पर्यटन के महत्वपूर्ण केंद्रों के रूप में विकसित किया जा सकता है। उन्होंने हल्दीघाटी, चित्तौडगढ एवं जोधपुर की युद्धभूमियों के महत्व की भी जानकारी दी, जहां अद्भुत बहादुरी एवं साहस से भरपूर खूनी संघर्ष हुए थे।


कार्यक्रम में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा न्यूजलैटर ‘द यंग टक्र्स ऑफ आईएचएचए‘ का विमोचन भी किया गया। आगामी पीढ़ी के हेरिटेज ऑनर्स के साथ चर्चा इस अवसर पर आगामी पीढ़ी (नेक्स्ट जनरेशन) के हेरिटेज ऑनर्स के साथ दिलचस्प चर्चा आयोजित की गई।

यह चर्चा इस विषय पर केंद्रित रही कि आगामी पीढ़ी के लोग अपने हेरिटेज होटल्स को अगले स्तर पर ले जाने के लिए क्या प्रयास करेंगे। इसमें हृूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, कौषल के लिए प्रशिक्षण संस्थान, उपभोक्ताओं को होटल के मुख्य आकर्षणों से अवगत कराने में तकनीक एवं सोशल मीडिया का उपयोग, ‘एयर बीएन बीएस‘ के साथ प्रतिस्पर्धा से निपटने और समुदाय एवं होटल के इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास जैसे विषयों पर भी चर्चा की गई।

इस सैशन के पैनलिस्ट मेवाड़ के लक्ष्यराज सिंह ने इस विषय पर अपना अलग दृष्टिकोण प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में सभी के लिए समान अवसर उपलब्ध है। वर्तमान में कोई भी विशेष जनरेषन से नहीं है और किसी को भी ‘नेक्स्ट जनरेषन‘ तक अपने विचार सीमित नहीं रखने चाहिए। गौरव शर्मा, अभिमन्यु सिंह अलसीसर, चांदनी स्टीव, सोनावी, शक्ति सिंह और कनिका इस चर्चा के अन्य प्रतिभागी थे।


प्रदर्शनी: कन्वेंशन के दौरान हॉस्पेटिलिटी एवं होटल इंडस्ट्री के प्रोडक्टस् की एक प्रदर्शनी भी लगाई गई। राजस्थान की पर्यटन राज्य मंत्री श्रीमती कृष्णेंद्र कौर द्वारा प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। इसमें होटल टॉयलेटरीज, बेडिंग एवं लिनन, एयर कूलिंग सिस्टम्स, कॉमर्शियल कुकिंग के उपकरणों सहित अन्य कई प्रोडक्ट प्रदर्शित किए गए।

Share This Article
Follow:
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *