police tonk -sawai madhopur
न्यूज़

दो जिलों की सीमा पर स्थित शमशान व चारागाह भूमि का नही सुलझा विवाद

 

पुलिस प्रशासन ने दोनों गांवो के 40 लोगो को किया पाबन्द

 

 

सवाई माधोपुर (अजय जैन )। सवाई माधोपुर एंव करौली ज़िले की सीमा पर बसे दो गांवों में शमशान एंव चारागाह भूमि को लेकर चल रहा विवाद प्रशासन की मौजूदगी में भी नही सुलझा । मौके की नजाकत को देखते हुऐ दोनो जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों ने सेटलमेंट कमेटी द्वारा दोनों गांवों की सीमाओं की नापजोप करने का आश्वासन देकर दोनो गांवों के सुलह करने के बाद दोनों गांवों के 40 लोगो को पाबंद किया है ।

गौरतलब है कि सवाई माधोपुर ज़िले के मठ गांव और करौली ज़िले के गुर्जा गाँव की सीमा एक दूसरे से लगी हुई है और दोनो गांवों के बीच दोनो ही गांवों के शमशान एंव चारागाह भी है । जिसे लेकर लम्बे समय से दोनों गांवों के ग्रामीणों के बीच विवाद चल रहा है । इसी विवाद को लेकर दोनो गांवों के ग्रामीण कई बार आमने सामने भी हो चुके है । जिसे लेकर सवाई माधोपुर जिला कलेक्टर ने करौली जिला कलेक्टर से चर्चा कर दोनो गांवों की सीमा की नापजोख करने के लिये 23 जुलाई का समय तय किया था ।

जिसे लेकर दोनों जिलों की राजस्व टीम भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंची । इस दौरान प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में दोनो गांवों के ग्रामीणों के बीच करीब तीन घण्टे वार्ता हुई मगर वार्ता के दौरान कोई ठोस नतीजा नही निकला । वार्ता के दौरान दोनों गांवों का सीमा ज्ञान करने का प्रयास किया गया । लेकिन मठ गांव के नक्शे में गांव की सीमा का अंतिम छोर नही मिला और गुर्जा गांव के नक्शे में भी नापजोख के लिये कोई पॉइंट नही मिला । करीब 4 घण्टे की बहस ओर प्रशासनिक अधिकारियों की कड़ी मशक्कत के बाद भी कोई समाधान नही निकला ।

जिसे लेकर ग्रामीणों की सहमति के बाद प्रशासन द्वारा सेटलमेंट कमेटी को पत्र लिखा गया साथ ही दोनो गांवों के लोगो को पाबंद किया गया कि वे चारागाह भूमि में किसी भी जानवर की चरने से नही रोकेंगे और दोनो ही गांव के ग्रामीण शमशान भूमि का उपयोग करेंगे ।

लेकिन वहाँ पर किसी भी प्रकार का निर्माण या आतिक्रमण नही किया जायेगा । जिस पर प्रशासन की मौजूदगी में दोनो गांवों के ग्रामीणों के बीच सहमति बन गई । तब जाकर मामला शांत हुआ। इस दौरान पुलिस द्वारा दोनो गांवों के करीब 40 लोगो को पाबंद किया गया ।

liyaquat Ali
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *