Nokia XR- 20 मोबाइल-फ़ोन की हो रही लांचिंग, जानिए क्या है इसकी खासियत जानकर उड़ जाएंगे होश

Reporters Dainik Reporters
4 Min Read

Nokia XR- 20: मोबाइल-फ़ोन की दुनिया काफ़ी तेज़ी के साथ आगे बढ़ रही है। जी हां एक नई मोबाइल को मार्किट में आएं हुए चंद दिन नहीं बीतते कि उसके अगले ही दिन एक नई मोबाइल, नए फीचर के साथ मार्किट में आ जाती है। बता दें कि अब इसी कड़ी में नोकिया (Nokia) ने भारत में अपने पहले 5- जी स्मार्टफोन नोकिया एक्सआर- 20 (Nokia XR- 20) को लॉन्च कर दिया है।

गौरतलब हो यह फोन खासकर उन लोगों के लिए बना है जो एक्स्ट्रीम कंडीशन्स में काम करते हैं।Nokia XR- 20 फोन मिलिट्री ग्रेड डिजाइन पर बना है। वहीं यदि ये फोन 1.8 मीटर की ऊंचाई से गिर जाये या फिर एक घंटे तक पानी में डूबा रहे तो इसकी सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा। तो आइए आज हम आपको इसी फ़ोन की खासियत के बारे में रूबरू कराते हैं…

बता दें कि नोकिया एक्सआर- 20 (Nokia XR- 20) की कीमत 46,999 रुपये रखी गई है। यह फोन 6 जीबी RAM और 128 जीबी स्टोरेज के साथ दिया गया है। वहीं इस हैंडसेट की 20 अक्टूबर से प्रीबुकिंग शुरू हो रही है।

Nokia XR- 20 में ग्रेनाइट और अल्ट्रा ब्लू दो कलर में खरीद सकते हैं। गौरतलब हो कि फोन की सेल 30 अक्टूबर से शुरू होगी और इसे बड़े ऑफलाइन स्टोर्स के अवाला सभी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स और नोकिया डॉट कॉम से भी खरीदा जा सकता है।

इसके अलावा बता दें कि Nokia XR- 20  स्मार्टफोन की प्री-बुकिंग करने पर कंपनी ने नोकिया पावर ईयरबड्स लाइट (Nokia Power Earbuds Lite) फ्री में देने का वादा किया है। साथ ही एक साल तक स्क्रीन डैमेज प्रोटेक्शन प्लान भी फ्री में दिया जाएगा।

बता दें कि Nokia XR- 20  के इस फोन को गीली उंगलियों से भी ऑपरेट किया जा सकेगा। यही नहीं, यदि आपने दस्ताने पहने हैं तो भी ये फोन चला पाएंगे। इसकी वजह है इसमें इस्तेमाल किया गया Gorilla Glass Victus protection। इसके अवाला हैंडसेट डस्टप्रूफ और वाटर-रेसिस्टेंस है। इसे IP68 रेट किया गया है और यह MIL-STD-810H सर्टिफाइड भी है।

वहीं इस फोन के प्रमुख फीचर्स में 6.67-इंच FHD + डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 480 चिपसेट, 48MP प्राइमरी कैमरा और Android 11 OS शामिल हैं।

वहीं अन्य फीचर की बात करें तो Nokia XR- 20 फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 480 चिपसेट है, जोकि गेम के लिए एड्रेनो 619 GPU के साथ है। इसमें 18W वायर्ड फास्ट चार्जिंग और 15W वायरलेस चार्जिंग के साथ 4,630mAh की बैटरी दी गई है।

कनेक्टिविटी फीचर में 5जी, डुअल 4जी voLTE, डुअल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.1, जीपीएस/नेविक और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं। फोन एंड्रॉयड 11 OS आउट ऑफ द बॉक्स पर चलता है और कंपनी 3 साल के ऑपरेंटिंग सिस्टम को अपग्रेड करने और 4 साल तक के सुरक्षा अपडेट का वादा कर रही है।

फोन को वाटर रेजिस्टेंस के लिए IP68 रेट किया गया है और यह MIL-STD-810H कंप्लेंट है। सेल्फी और वीडियो चैट के लिए फ्रंट में 8MP का स्नैपर है।

ऐसे में कुल-मिलाकर देखें तो यह फ़ोन काफ़ी आकर्षक और किफायती रहने वाला है और इस फ़ोन की सबसे बड़ी खासियत जो है। वह इसकी वाटर रेजिस्टेंस है। ऐसे में देर किस बात की। अगर आप एक नए फ़ोन के बारे में सोच रहें तो यह फ़ोन आपके सपनों को पूरा करने वाला हो सकता है।

 

Share This Article
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.