सट्टा मटका क्या है?

सट्टा मटका (Satta matka), मटका जुआ या सट्टा ((Satta ) भारत की आजादी के ठीक बाद 1950 के दशक में शुरू हुआ एक पूर्ण लॉटरी खेल था।

परंपरागत रूप से, सट्टा मटका (Satta matka) जैसे खेल एक ऐसी गतिविधि है जहां कोई व्यक्ति पैसे या सामान को जोखिम में डालता है, इसमें यादृच्छिकता या मौका शामिल होता है और इसका उद्देश्य जीतना होता है।

लॉटरी का खेल एक लकी ड्रा (lucky draw) की तरह है। यदि आप सही संख्या का अनुमान लगाते हैं, तो आप बहुत सारा पैसा जीत सकते हैं। (Satta matka)

पुराने समय में इस खेल को ‘अंकड़ा जुगर’ के नाम से जाना जाता था। यह समय के साथ विकसित हुआ और शुरुआत में जो था उससे बिल्कुल अलग हो गया लेकिन ‘मटका’ नाम बना रहा।

आधुनिक समय का मटका जुआ ( matka)/ सट्टा किंग (satta king) यादृच्छिक संख्या चयन और सट्टेबाजी पर आधारित है।

सट्टा मटका कैसे खेला जाता है?

सट्टा मटका (Satta matka) में 0-9 तक की संख्या कागज के टुकड़ों पर लिखी जाती थी और एक मटके, एक बड़े मिट्टी के घड़े में डाल दी जाती थी। एक व्यक्ति तब एक चिट निकालेगा और विजेता संख्या की घोषणा करेगा।

समय के साथ-साथ यह प्रथा भी बदली, लेकिन ‘मटका’ नाम अपरिवर्तित रहा। अब, ताश के पत्तों के एक पैकेट से तीन संख्याएँ निकाली जाती हैं। एक व्यक्ति जो मटका जुए से बहुत पैसा जीतता है उसे ‘मटका किंग’ के रूप में जाना जाता है।

 सट्टा मटका के बारे में:

जब मुंबई में कपड़ा मिलें फलने-फूलने लगीं, तो कई मिल मजदूरों ने मटका खेला, जिसके परिणामस्वरूप सटोरियों ने मिल क्षेत्रों में और उसके आसपास अपनी दुकानें खोलीं और इस तरह मध्य मुंबई मुंबई में मटका व्यवसाय का केंद्र बन गया।

सट्टा मटका (Satta matka) की शुरुआत 1950 के दशक में हुई थी, जब लोग कॉटन के शुरुआती और बंद होने की दरों पर दांव लगाते थे, जो टेलीप्रिंटर्स के माध्यम से न्यूयॉर्क कॉटन एक्सचेंज से बॉम्बे कॉटन एक्सचेंज को भेजे जाते थे।

1961 में, न्यूयॉर्क कॉटन एक्सचेंज ने इस प्रथा को बंद कर दिया, जिसके कारण सट्टा मटका (Satta matka) व्यवसाय को जीवित रखने के लिए पंटर्स/जुआरी वैकल्पिक तरीकों की तलाश करने लगे। 1980 और 1990 के दशक में मटका कारोबार अपने चरम पर पहुंच गया था।

देखें रिजल्ट 

सट्टा किंग(Satta King) का गेम संचालित कर रहे है। इसके साथ ही बहुत सारी वेबसाइट है  https://gali-result.in/लेकिन आजकल एक नई वेबसाइट बहुत लोगप्रिय हो रही है जेपी बॉस जोकि अपने प्लेटफार्म पर इस गेम को खेलने की सुविधा देती है।

Disclaimer: सट्टा मटका कल्याण गेम भारत के कई राज्यों में प्रतिबंधित है। यंहा दिया गया कल्याण सट्टा मटका का रिजल्ट मात्र एक जानकारी है। सट्टा मटका गेम खेलने पर पुलिस ने पकड़ा तो आप पर जुर्माना और जेल हो सकती है।

हमारी वेबसाइट यंहा प्रकाशित लेख के आधार पर किसी व्यक्ति को होने वाले नफा नुकसान या कानूनी कार्यवाही के लिए जिम्मेदार नहीं है और ना हम सट्टा मटका गेम खेलने का समर्थन और प्रोत्साहन देते है।

 

नोट: भारत में जुआ अवैध है क्योंकि ब्रिटिश सरकार ने 1867 में सार्वजनिक जुआ अधिनियम पेश किया था।