प्रदेश बीजेपी को प्रधानमंत्री के दौरे का इंतजार

liyaquat Ali
4 Min Read
file photo p.m narendra modi,c.m vasundhara raje

 

जयपुर।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 6 अक्टूबर को अजमेर दौरे के बाद भाजपा अपने प्रत्याशी चयन प्रक्रिया में तेजी लाएगी। प्रदेश भाजपा का अभी पूरा ध्यान प्रधानमंत्री की अजमेर में होने वाली सभा पर लगा है। चुनाव की घोषणा से पहले होने वाली मोदी की इस सभा की तैयारियां भाजपा बड़े पैमाने पर कर रही है। इसमें हर बूथ से कार्यकर्ताओं को अजमेर लाया जाएगा।
प्रदेश भाजपा ने अगले चरण में विधानसभा सीटों के उम्मीदवारों को लेकर पैनल बनाने का फैसला किया है। इसके लिए पार्टी ने अपनेे स्तर पर कई सर्वे भी करवाए है। इस सर्वे को भी प्रत्याशी चयन में आधार बनाया जाएगा।
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मौजूदा विधायकों की अपने इलाकों की परफोरमेंस के आधार पर अलग से सर्वे करवाया है। प्रदेश भाजपा में यह तय माना जा रहा है कि अपने इलाकों में पकड़ खो चुके विधायकों का टिकट काट दिया जाए। दूसरी तरफ भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने आरएसएस की तर्ज पर पूरे प्रदेश को तीन भागों में बांट दिया है। इसमें जयपुर प्रांत, चित्तौड़ प्रांत और जोधपुर प्रांत बनाये गए हैं।
इन तीनों प्रांतों की जिम्मेदारी दो दो वरिष्ठ नेताओं को सौंपी गई है। ये नेता पूरी तरह से संघनिष्ठ है और संघ पदाधिकारियों की राय से ही जमीनी पकड वाले नेताओं के नामों की छंटनी करेंगे। इनमें प्रदेश चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल को भी शामिल किया गया है। इनके अलावा प्रदेश संगठन महामंत्री चंद्रशेखर, सतीश पूनिया और राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री वी.सतीश भी शामिल है।
विस्तारकों की भी राय 
प्रदेश भाजपा इस बार प्रत्याशी चयन में विधानसभा क्षेत्रों में तैनात किये गये विस्तारकों की भी राय लेगी। पार्टी ने दूसरे क्षेत्रों के ऐसे कार्यकर्ताओं को विस्तारक बनाया है जो संगठन को पूरा समय दे रहे हैं और चुनाव तक अपने ही प्रभार वाले इलाकों में रहेंगे। राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के जिला अध्यक्षों के चुनाव पर रोक लगाने के बाद पार्टी के समीकरण बदल रहे हैं।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मदन लाल सैनी का कहना है कि चुनाव लडऩे के इच्छुक जिला अध्यक्षों को अपने पद से मुक्त होकर ही टिकट के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद पार्टी के मापदंडों पर खरा उतरने पर ही टिकट दिया जाएगा। पार्टी चाहती है कि जिला अध्यक्ष पूरी तरह से संगठन का ही काम करें। उसे टिकट के लिए अपना पद छोडना होगा। सैनी का कहना है कि अजमेर में प्रधानमंत्री मोदी की सभा ऐतिहासिक होगी। इस सभा के बाद पार्टी पूरी तरह से चुनावी मैदान में उतर जाएगी।
भाजपा प्रभारी फील्ड में जाएंगे
उधर  राजस्थान में चुनावी तैयारियों के बीच केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बुधवार को जोधपुर में भाजपा के टिकट वितरण को लेकर प्रेसवार्ता की। शेखावत ने चुनाव संचालन समिति की जानकारी दी। उन्होंने कहा, दो संभाग पर एक प्रभारी होगा।
चुनावी टिकट देने के लिए ये प्रभारी फील्ड में जाएंगे। उन्होने कहा कि भाजपा का केन्द्रीय नेतृत्व, केन्द्रीय मंत्री और प्रदेश का शीर्ष नेतृत्व मिलकर टिकट देने से पहले ग्राउंड पर उतरेगा। दो-दो संभागों के लिए दो-दो प्रभारी बनाए गए हैं। ये जिला एवं विधानसभा स्तर पर कार्यकर्ताओं से फीडबैक लेंगे। वर्तमान विधायक का रिपोर्ट कार्ड और संभावित प्रत्याशियों का निर्धारण भी यहीं से करेंगे।
Share This Article
Follow:
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *