शाह की जान को खतरा, मिली सुरक्षा

  नई दिल्ली। वीआईपी सुरक्षा के घेरे में अब भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी आ गए है। वे उन चुनिंदा हस्तियों के क्लब में शामिल हो गए हैं, जिन्हें एएसएल यानी एडवांस सिक्योरिटी लिएज़निंग की अतिरिक्त सुविधा मिली है, अभी तक जेड प्लस सिक्योरिटी से लैस अमित शाह अब पूरे भारत में एएसएल …

शाह की जान को खतरा, मिली सुरक्षा Read More »

September 29, 2018 7:58 am

 

नई दिल्ली। वीआईपी सुरक्षा के घेरे में अब भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी आ गए है। वे उन चुनिंदा हस्तियों के क्लब में शामिल हो गए हैं, जिन्हें एएसएल यानी एडवांस सिक्योरिटी लिएज़निंग की अतिरिक्त सुविधा मिली है, अभी तक जेड प्लस सिक्योरिटी से लैस अमित शाह अब पूरे भारत में एएसएल कवर भी प्राप्त करेंगे। इंटेलीजेंस ब्यूरो की सुरक्षा समीक्षा के बाद गृहमंत्रालय ने अमित शाह की सुरक्षा बढ़ाने के आदेश दिए है। नई सुविधा के तहत बीजेपी अध्यक्ष शाह को जिस जगह का दौरा करना होगा, सबसे पहले वहां एएसएल टीम पहुंचकर सुरक्षा की दृष्टि से मुआयना करेगी और राज्यों के पुलिस प्रशासन को सुरक्षा से जुड़े सुझावों का पालन करने को कहेगी।

गृहमंत्रालय पहले ही राज्यों को शाह की सुरक्षा व्यवस्था से जुड़ी प्रक्रिया के निर्देश दे चुका है। शाह के दौरे के दो सप्ताह पहले ही एएसएल (ASL) टीम कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण करेगी, शाह की सुरक्षा को लेकर एक समीक्षा मीटिंग हुई थी, जिसमें आईबी ने उन्हें उच्च खतरे वाले व्यक्तियों की श्रेणी में बताते हुए सुरक्षा में बढ़ोतरी की सिफारिश की।  अमित शाह को राउंड क्लॉक सीआरपीएफ का सुरक्षा कवच मिलता है इसके अलावा 30 कमांडों हर वक्त उन्हें अपने घेरे में लिए रहते हैं।

फिलहाल एएसएल टीम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह की सुरक्षा को कवर करती है। बता दें कि जिन हस्तियों की जान को खतरा होता है, उन्हें कई प्रकार की सुरक्षा मिलती है जैसे मसलन, एसपीजी, जे प्लस, जेड, वाई और एक्स कटेगरी की सुरक्षा मिलती है. समय-समय पर हस्तियों की सुरक्षा की समीक्षा होती है।

Prev Post

चुनावों के लिए कांग्रेस में पहली लिस्ट तैयार, वरिष्ठ नेताओं को दी जगह

Next Post

राज्य के एकमात्र सफेद बाघ की मौत

Related Post