Tonk :बीड़ी श्रमिक औषधालय टोंक में आँखों की जाँच एवं स्वास्थ्य शिविर का आयोजन हुआ

Firoz Usmani
3 Min Read

Tonk News(फ़िरोज़ उस्मानी)। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय और श्रम कल्याण संगठन अजमेर के तत्वाधान में बीड़ी श्रमिकों के ई ग्राम पोर्टल पंजीयन तथा प्रधान मंत्री कौशल केंद्र टोंक के लिए बुधवार को बीड़ी श्रमिक औषधालय टोंक में आँखों की जाँच एवं स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला प्रमुख सरोज बंसल,अध्यक्षता श्रम कल्याण आयुक्त संजय डाबी व कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि निर्मला कॉवंत एवं मोइनुद्दीन खान प्रमुख उद्योगपति एवं समाज सेवी थे। शिविर में निर्मला कॉवंत सहायक कल्याण आयुक्त ने श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना की जानकारी दी।

शिविर में ई ग्राम पोर्टल पर पंजीयन के साथ ही चिकित्सा एवं नेत्र शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 200 श्रमिकों की जांच की व परामर्श दिया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे संजय डाबी, श्रम कल्याण आयुक्त ने बताया कि भारत सरकार श्रमिकों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है सभी श्रमिकों को चाहिए कि वे इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं उन्होंने बताया कि टोंक में संचालित बीड़ी श्रमिक औषधालय में श्रमिकों और उनके परिजनों के लिए निशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाती है,उन्होंने बताया कि देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है।

इसी के तहत श्रम मंत्री भूपेश यादव ने 26 अगस्त को असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डाटाबेस तैयार करने के लिए ई पोर्टल का शुभारंभ किया गया था देश में कार्यरत श्रमिकों का पोर्टल पर पंजीयन करने के लिए विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा।

इसी के तहत यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्रीमती सरोज बंसल ने कहा कि श्रम नियोजन विभाग के अंतर्गत श्रमिकों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य शिक्षा तथा आवास की दृष्टि से कई योजनाएं संचालित कर रखी है।

बीड़ी श्रमिक इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। महिलाएं आत्मनिर्भर बने और अपने जिले राज्य तथा देश को आगे बढ़ाएं महिलाएं आत्मनिर्भर बन जाएगी तो यह देश अपने आप प्रगति करेगा उन्होंने सभी से आग्रह किया कि कि भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

Share This Article
Follow:
Firoz Usmani Tonk : परिचय- पत्रकारिता के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षो से संवाददाता के रूप में कार्यरत हुंॅ, 9 साल से राजस्थान पत्रिका ग्रुप के सांयकालीन संस्करण (न्यूज़ टुडे) में जिला संवाददाता के रूप से कार्य कर रहा हंू। राजस्थान पत्रिका न्यूज़ चैनल में भी अपनी सेवाएं देता रहा हूं। एवन न्यूज चैनल में भी संवाददाता के रूप में कार्य किया है। अपने पिता स्व. श्री मुश्ताक उस्मानी के सानिध्य में पत्रकारिता की क्षीणता के गुण सीखें। मेरे पिता स्व.श्री मुश्ताक उस्मानी ने भी 40 वर्षो तक पत्रकारिता के क्षैत्र में कार्य किया है। देश के कई बड़े न्यूज़ पेपर से जुड़े रहे। 10 वर्ष दैनिक भास्कर में ब्यूरों चीफ रहें।