टोंक जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने किया वैक्सीन सेन्टर का आवलोकन

Sameer Ur Rehman
3 Min Read

Tonk। टोंक जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल (Tonk District Collector Chinmayi Gopal)ने शनिवार को कोरोना से बचाव के लिए जारी वैक्सीनेशन अभियान का जायजा लिया। जिला कलेक्टर ने अतिरिक्त जिला कलेक्टर मुरारी लाल शर्मा, उपखण्ड अधिकारी टोंक गिरधर, सीएमएचओ डॉ.अशोक कुमार यादव एवं आईसीडीएस उप निदेशक डॉ.धर्मवीर के साथ जिला मुख्यालय के इम्मानुअल सीनियर सैकण्डरी विद्यालय, सैय्यद फारूख अली एकेडमी में आयोजित वैक्सीन सेंटर का आवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने सीएमएचओ एवं मेडिकल स्टॉफ से अब तक हुए वैक्सीनेशन की जानकारी प्राप्त की।

सीएमएचओ ने बताया कि जिले में 38 केन्द्रों पर आज 15-18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन हो रहा है। जिले में 7 जनवरी तक 15-18 वर्ष के 42 हजार 930 बच्चों के फर्स्ट डोज लग चुकी है। जो की लक्ष्य का 42.6 प्रतिशत है।
जिला कलेक्टर ने सीएमएचओ को जिले में वैक्सीनेशन बढाने के निर्देश दिए। साथ ही वैक्सीन की कमी न आए, इसके लिए समय रहते आवश्यक तैयारिया सुनिश्चित की जाएं। जिला कलेक्टर ने दोनों विद्यालय में अवलोकन के दौरान संस्था प्रधानों से स्टॉफ के वैक्सीनेशन की जानकारी ली। उन्होंने विद्यार्थियों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया। साथ ही कहा जिनके मात-पिता, रिश्तेदार या आस-पास में किसी ने वैक्सीन नहीं लगी है, उसे वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक करें।

एडीएम एवं एसडीएम ने किया लोगों को जागरूक अतिरिक्त जिला कलेेक्टर मुरारी लाल शर्मा एवं उपखण्ड अधिकारी टोंक गिरधर ने टोंक शहर के हीरा चौक, देशवाली मौहल्ला में लोगों को एवं चौकी कुम्हारान में मदरसा मुजफ्फरूल उलूम में 15-18 वर्ष के बच्चों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन कराने के लिए जागरूक किया।

एडीएम ने कहा कि वैक्सीनेशन के बाद भी सभी को कोविड उपयुक्त व्यवहार (मास्क का अनिवार्य उपयोग, दो गज की दूरी, सेनेटाइजेशन, बंद स्थानों पर उचित वेंटिलेशन इत्यादि) का पालन करना चाहिए। उपखण्ड अधिकारी गिरधर ने कहा कि जिम्मेदार नागरिक की यह पहचान होती है कि वह ऐसा कोई काम नहीं करें जिससे दूसरों को नुकसान हो। वैक्सीनेशन, मास्क का उपयोग एवं सोशल डिस्टेंस से हम खुद भी सुरक्षित रहेंगे और दूसरों को भी सुरक्षित रख पाऐंगे।

मौलवी हनीफ नदवी ने मदरसे के बच्चों को वैक्सीनेषन के प्रति जागरूक करने के लिए स्वयं मंगलवार को वैक्सीनेशन कराने की बात कही। यूनिसेफ एक्शन एड के जिला समन्वयक जहीर आलम ने बच्चों को अपने करीबी लोगों को वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रेरित करने को कहा। इस दौरान सामाजिक कार्यकर्ता आमिर फारूकी भी मौजूद रहे।

Share This Article
Follow:
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/