टोंक अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं एसडीएम का सआदत एवं एमसीएच अस्पताल का औचक निरीक्षण,सफाई व्यवस्था के दिए निदेश

Firoz Usmani
5 Min Read

Tonk News(फ़िरोज़ उस्मानी) जिला कलक्टर चिन्मयी गोपाल के निर्देषानुसार मंगलवार को जिला मुख्यालय के सआदत अस्पताल एवं मातृ एवं शिशु चिकित्सालय का अतिरिक्त जिला कलक्टर मुरारी लाल शर्मा एवं उपखण्ड अधिकारी नित्या के ने औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सआदत अस्पताल के डेªनेज सिस्टम, सफाई व्यवस्था, सआदत अस्पताल में स्थित धर्मषाला का बेहतर उपयोग, ऑक्सीजन प्लान्ट निर्माण कार्य, इन्दिरा रसोई योजना एवं अन्य निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का जायजा लिया और चिकित्साधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष दिए। निरीक्षण में एसीएम षिप्रा जैन एवं कोषाधिकारी रामावतार शर्मा भी मौजूद रहे।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर मुरारी लाल शर्मा एवं एसडीएम नित्या के ने सआदत अस्पताल में डेªनेज सिस्टम में सुधार के लिए पीएमओ खेमराज बंसीवाल एवं उपनियंत्रक बी.एल.मीणा को कार्ययोजना बनाकर सिविल वर्क कराने के निर्देष दिए। साथ ही कहा की जहां भी डेªनेज सिस्टम अवरूद्ध है, उसका नियमित खुलासा कराया जाए। जिससे भारी बारिष में जल भराव की स्थिति उत्पन्न न हो।

 

ऑक्सीजन प्लांट के कार्य का किया निरीक्षण

एडीएम एवं एसडीओ ने सआदत अस्पताल एवं एमसीएच में निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण कार्य की प्रगति को देखा तथा नियत समय पर कार्य पूर्ण करने के निर्देष दिए। उन्होंने सआदत अस्पताल में ही नवनिर्मित इमरजेन्सी एवं ट्रोमा भवन के कार्यो की गुणवत्ता की जांच की। पीएमओ ने बताया कि सआदत अस्पताल में ओटो ऐनेलाइजर एवं गार्ड नियुक्ति के अतिरिक्त सभी टेंडर प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई है। टेंडर 11 अगस्त को खोले जाऐंगे।

धर्मशाला की व्यवस्थाओं में सुधार पर दिया जोर

निरीक्षण के दौरान एडीएम ने सआदत अस्पताल में आने वाले मरीजों के ठहरने के लिए बनाई गई धर्मषाला की व्यवस्थाओं में सुधार पर जोर दिया। साफ-सफाई के बाद कमरांे को व्यवस्थित करने के निर्देष दिए। एडीएम ने कहा कि धर्मषाला के बाहर की ओर धर्मषाला को इंगित करता हुआ बोर्ड लगाया जाए। इसके अतिरिक्त मरीजों के परिजनों के लिए धर्मषाला के बेहतर उपयोग हो सके इसे लेकर सुझाव दिए। उन्होंने जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में धर्मषाला समिति की मीटिंग शीघ्र आयोजित करने के निर्देष दिए।

इन्दिरा रसाई में भोजन की गुणवत्ता को जांचा

इन्दिरा रसाई में लोगों से बात कर भोजन की गुणवत्ता को जांचा मातृ एवं षिषु चिकित्सालय में संचालित इन्दिरा रसोई योजना में वहां खाना खा रहें लोगों से बात कर अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने भोजन की गुणवत्ता के बारे मेें पूछा। भोजन कर रहे लोगों ने कहा कि वे प्रतिदिन यही खाना खाते है, भोजन की गुणवत्ता बेहतर है। उपखण्ड अधिकारी ने एक बुजुर्ग व्यक्ति से भोजन के लिए गए कटाई गई रसीद की कीमत के बारे में जानकारी ली। बुजुर्ग ने आठ रूपए की रसीद काटे जाने की बात कही।

सफाई व्यवस्था में सुधार के दिए निर्देष

सआदत अस्पताल की सफाई व्यवस्था पर एडीएम एवं उपखण्ड अधिकारी ने सन्तोष जताया। उन्होंने सफाई व्यवस्था प्रभारी को सभी वार्ड में सफाई व्यवस्था का समयानुसार चार्ट लगाने के निर्देष दिए। एमसीएच में सफाई व्यवस्था ठीक नहीं होने पर अस्पताल प्रभारी डॉ0 विनोद पवेरिया से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि कहने के बाद भी ठेकेदार द्वारा सफाई व्यवस्था में कोई सुधार नहीं किए जाने की बात कही। एडीएम ने निविदा शर्तो के अनुसार सफाई कार्य नहीं किए जाने पर नोटिस देने व पेनल्टी लगाने के निर्देष दिए।

इसके बाद भी सफाई व्यवस्था में सुधार नहीं होने पर करार रद्द करने एवं सफाई ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड करने की कार्यवाई करें। एडीएम ने उप नियंत्रक बीएल मीणा को कहा कि सफाई व्यवस्था से संबंधित समस्त रिकॉर्ड की जांच कर आवष्यक कार्यवाही करें। एमसीएच में एएनसी परिसर में चल रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर नाराजगी जाहिर की। साथ ही चिकित्सालय प्रभारी को गुणवत्ता पूर्ण कार्य कराने के निर्देष दिए।

Share This Article
Follow:
Firoz Usmani Tonk : परिचय- पत्रकारिता के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षो से संवाददाता के रूप में कार्यरत हुंॅ, 9 साल से राजस्थान पत्रिका ग्रुप के सांयकालीन संस्करण (न्यूज़ टुडे) में जिला संवाददाता के रूप से कार्य कर रहा हंू। राजस्थान पत्रिका न्यूज़ चैनल में भी अपनी सेवाएं देता रहा हूं। एवन न्यूज चैनल में भी संवाददाता के रूप में कार्य किया है। अपने पिता स्व. श्री मुश्ताक उस्मानी के सानिध्य में पत्रकारिता की क्षीणता के गुण सीखें। मेरे पिता स्व.श्री मुश्ताक उस्मानी ने भी 40 वर्षो तक पत्रकारिता के क्षैत्र में कार्य किया है। देश के कई बड़े न्यूज़ पेपर से जुड़े रहे। 10 वर्ष दैनिक भास्कर में ब्यूरों चीफ रहें।