पीपलू क्षेत्र के पांच शिक्षक होंगे राज्य, जिला व ब्लॉक स्तर पर सम्मानित

Reporters Dainik Reporters
4 Min Read

पीपलू (ओपी शर्मा)। शिक्षा विभाग ने राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर पर सम्मानित किए जाने वाले शिक्षकों की सूची जारी की है। जिसमें पीपलू क्षेत्र से कुल 5 जनों को राज्य, जिला एवं ब्लॉक स्तर पर सम्मान होगा। क्षेत्र के शिक्षक, शिक्षिकाओं को राज्य, जिले एवं ब्लॉक स्तर पर शिक्षक सम्मान से नवाजा जाएगा।

राज्य स्तर पर चयन होने वाले शिक्षकों को 21 हजार रुपए, जिला स्तर पर 11 हजार एवं ब्लॉक स्तर पर सम्मानित होने वाले शिक्षण को 51 सौ रुपए का नकद पुरस्कार एवं शॉल, प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

जानकारी अनुसार पीपलू क्षेत्र के खेजडिय़ा का नयागांव की बहू एवं राउप्रावि भुरटिया निवाई की शिक्षिका अनिता चौधरी लांबा को शिष्यों को सुविधायुक्त शिक्षा प्रदान करने को लेकर स्वयं भामाशाह बनते हुए विद्यालय में एलईडी कम्प्यूटर, वैब कैमरा व इंटरनेट कनेक्शन के लिए डोंगल भेंट कर अनूठी मिशाल करने को लेकर 16 नवंबर को राज्य स्तरीय समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सोहेला के व्याख्याता रामावतार यादव को विद्यालय में किताबी पढ़ाई के साथ-साथ महापुरुषों के जीवन संघर्ष की जानकारी भी विद्यार्थियों को मिले को लेकर अनूठी पहल करने को लेकर राज्यस्तर पर शिक्षक सम्मान समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

वहीं पीपलू क्षेत्र के भूरावली उर्फ अनवरनगर निवासी एवं राबाउप्रावि अरनियामाल शिक्षक बाबूलाल बैरवा लेवल 2 में जिला स्तर पर सम्मानित होंगे। दिव्यांग शिक्षक बाबूलाल बैरवा जो दोनों हाथों एवं दोनों पैरों से विकलांग हैं लेकिन उसने कभी हिम्मत नहीं हारी।

दिव्यांग बाबूलाल शिक्षक पहल के तहत विद्यालय में पढ़ाई के क्षेत्र में नित नए नवाचार करने, भामाशाह को प्रेरित करने, अभिभावकों से नित्य संपर्क करने, नामांकन बढ़ाने में सहयोग करने, हरित पाठशाला को बढ़ावा देने के साथ सरकारी विद्यालय का कायाकल्प करके अनोखी मिसाल कायम करने में जुटे हैं। जिसके चलते उन्हें जिलास्तर पर शिक्षक सम्मान से नवाजा जाएगा।

इसी तरह राउप्रावि जयकिशनपुरा के शिक्षक मोहनलाल गुर्जर लेवल 1 तथा दिनकर विजयवर्गीय लेवल 2 में ब्लॉक स्तर पर सम्मानित होंगे। दोनों शिक्षकों ने दृढ़ इच्छाशक्ति से तीन वर्ष में विद्यालय की कायापलट की है। विद्यालय में तीन वर्ष में नामांकन लगभग तीगुना हुआ है, वहीं परीक्षा परिणाम में निरन्तर सुधार हुआ। वहीं विद्यालय को तीन वर्ष में 3 लाख से अधिक का जनसहयोग मिला है।

शिक्षकों की मेहनत से बच्चों का शत-प्रतिशत परिणाम, एनएमएमएस में हर वर्ष विद्यार्थी चयन, खिलौना बैंक, वस्त्र बैंक, डिजिटल शिक्षा के तहत दो टीवी मय डिश टीवी, पैन ड्राइव, कम्प्यूटर मय प्रिंटर, विद्यालय में पौधारोपण, कीचन गार्डन आदि विकसित होने के साथ साथ विद्यालय की कायापलट हुई है।

वहीं भामाशाह के सहयोग से 3 की जगह 200 से अधिक पेड़ पौधे होने सहित बालोद्यान तैयार किया गया है। विद्यालय में कम्प्यूटर सिस्टम, प्रिंटर के प्रबंध होने से विद्यार्थियों को शैक्षणिक सहायक सामग्री मिल रही है। वहीं सभी विद्यालय कार्य विद्यालय में होने लगे हैं। जिसके चलते दोनों शिक्षकों को ब्लॉक स्तरीय शिक्षक सम्मान से नवाजा जाएगा।

Share This Article
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.