जीवित के स्थान पर मृत व्यक्ति के नाम वृद्धावस्था पेंशन, टोंक कलक्टर ने लिया संज्ञान, ग्राम विकास अधिकारी को थमाया नोटिस

Firoz Usmani
2 Min Read
File Photo :Tonk district collector Chinmayi Gopal

Tonk/(फ़िरोज़ उस्मानी)। टोंक के बरौनी ग्राम विकास अधिकारी की बड़ी लापरवाही सामने आई है, पिछले 6 माह से जीवित व्यक्ति के स्थान पर एक मृत व्यक्ति के नाम वृद्धावस्था पेंशन करने का खुलासा हुआ है।टोंक ज़िला कलक्टर चिन्मयी गोपाल (Tonk district collector Chinmayi Gopal) ने इस प्रकरण पर संज्ञान लेते हुए दोषी कार्मिक के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी कर 2 दिवस में जवाब मांगा है। इसके साथ ही जीवित व्यक्ति रामफूल 66 वर्षीय की वृद्धावस्था पेंशन वापस ज़िला कलक्टर चिन्मयी गोपाल ने शुरू करवा दी है।

ये है मामला

ग्राम पंचायत बरौनी में रामफूल नाम के दो व्यक्ति में से एक रामफूल की 6 माह पूर्व मृत्यु हो गई थी। ग्राम पंचायत की लापरवाही से रामफूल पुत्र नारायण का नाम दर्ज हो गया। जिससे उसको मिलने वाली वृद्धावस्था पेंशन रुक गई। राज्य सरकार से मिलने वाली पेंशन से ही उसकी गुजर बसर होती थी। पेंशन रुकने के बाद बार-बार पंचायत के चक्कर लगाने के बाद भी उसकी कोई सुनवाई नहीं हो रही थी।
जब यह प्रकरण जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल के संज्ञान में आया तो उन्होंने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए रामफूल की रोजी रोटी का एकमात्र सहारा सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाले 750 रुपए प्रतिमाह की पेंशन को पुनः शुरू करा दिया है।

लापरवाही के लिए अधिकारी पर कार्रवाई के निर्देश

जिला कलेक्टर ने विकास अधिकारी टोंक बृज मोहन गुप्ता को इस तरह की गैर जिम्मेदार लापरवाही के लिए संबंधित कार्मिक के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। विकास अधिकारी टोंक बृजमोहन गुप्ता ने ग्राम विकास अधिकारी बरौनी को कारण बताओ नोटिस जारी कर दो दिवस में स्पष्टीकरण देने के लिए कहा है। साथ ही सहायक विकास अधिकारी रामजी लाल कुशवाह को प्रकरण की जांच करने के निर्देश दिए हैं।

विकास अधिकारी ने पंचायत समिति में कार्यरत पेंशन शाखा प्रभारी एवं संबंधित कार्मिक को बिना मृत्यु प्रमाण पत्र के अभाव में भौतिक सत्यापन दर्ज न करने एवं पेंशनर की पेंशन बंद न करने के निर्देश भी दिए हैं।

Share This Article
Follow:
Firoz Usmani Tonk : परिचय- पत्रकारिता के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षो से संवाददाता के रूप में कार्यरत हुंॅ, 9 साल से राजस्थान पत्रिका ग्रुप के सांयकालीन संस्करण (न्यूज़ टुडे) में जिला संवाददाता के रूप से कार्य कर रहा हंू। राजस्थान पत्रिका न्यूज़ चैनल में भी अपनी सेवाएं देता रहा हूं। एवन न्यूज चैनल में भी संवाददाता के रूप में कार्य किया है। अपने पिता स्व. श्री मुश्ताक उस्मानी के सानिध्य में पत्रकारिता की क्षीणता के गुण सीखें। मेरे पिता स्व.श्री मुश्ताक उस्मानी ने भी 40 वर्षो तक पत्रकारिता के क्षैत्र में कार्य किया है। देश के कई बड़े न्यूज़ पेपर से जुड़े रहे। 10 वर्ष दैनिक भास्कर में ब्यूरों चीफ रहें।