कुएं से 45 घंटे बाद निकाला दबे मजदूर का शव

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

Sirohi News। शिवगंज स्थित पंचदेवल में मंगलवार को कुआं ढहने से दबे मजदूर का शव गुरुवार सुबह 45 घंटे बाद बाहर निकाला गया। मजदूर के शव को मोर्चरी में भिजवाया गया है, जहां पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा जाएगा।


शिवगंज स्थित पंचदेवल में मंगलवार दोपहर मरम्मत के दौरान कुआं ढह गया था, जिसमें एक मजदूर मुन्नाराम भील दब गया। हादसे की जानकारी मिलते ही विधायक संयम लोढ़ा, जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद, एसपी पूजा अवाना, प्रशिक्षु आईएएस राहुल जैन, एसडीएम भागीरथ चौधरी मौके पर पहुंचे और रेस्क्यू शुरू किया। मंगलवार को चले ऑपरेशन में प्रशासन को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा। मौके पर एसडीआरएफ की टीम को बुलाया गया।

क्रेन, जेसीबी, बोरिंग मशीन और अन्य तकनीकी संसाधन मौके पर मंगवाए गए, पर कुएं में पानी भरा था। इस कारण सफलता हाथ नहीं लग सकी। इसके बाद बुधवार को फिर से रेस्क्यू शुरू किया गया। प्रशासन ने अपनी रणनीति के दौरान कुएं से पानी को खाली करवाने का निर्णय किया गया। मौके पर मौजूद पंप से पानी निकालने का काम शुरू किया गया पर पानी की आवक तेज होने पर पानी कम नहीं हो रहा था।

परंपरागत तौर पर पहले पानी को तोडऩे का काम शुरू किया गया। मौके पर अतिरिक्त मोटर पंप लगाई गई और पानी को बाहर निकाला जाने लगा। शाम तक 20 फीट पानी कम हुआ पर कुएं में 50 फीट पानी था। रातभर रेस्क्यू जारी रखने का निर्णय किया गया। इस दौरान एसडीएम भागीरथ चौधरी ने रेस्क्यू की कमान संभाली। रात को कुएं से पानी निकाला गया।

सुबह पानी खत्म होने पर मिट्टी को हटाने का काम शुरू हुआ। इसमें सफलता मिली और करीब 45 घंटे बाद शव को बाहर निकाला गया। शव को मोर्चरी भेजा गया। 45 घंटे चले रेस्क्यू के दौरान विधायक संयम लोढ़ा, एसडीएम भागीरथ चौधरी, एसडीआरएफ की टीम मौके पर रही। सरपंच नारायण रावल, परिजन व ग्रामीण घटना के बाद से मौके पर मौजूद रहे और दबे मजदूर के निकलने का इंतजार कर रहे।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम