देश की पहली महिला दो यौनी, दो गर्भाशय, चिकित्सक आश्चर्यचकित

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read
डॉ प्रकाश चौधरी स्त्री विशेषज्ञ

नागौर / भगवान की लीला कई बार दुनिया और देश में अजीबोगरीब मामले देखने को मिलते हैं ऐसा ही एक अजीबोगरीब मामला राजस्थान की नागौर जिले में देखने को मिला है जो देश का पहला मामला है ।जिले के

थांवला कस्बें मैं एक ऐसी महिला(22) जिसके शरीर में दो गर्भाशय दो योनि और दो गर्भाशय ग्रीवा है इसे देखकर चिकित्सक भी आश्चर्यचकित हो गए हैं

थावला स्थित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रकाश चौधरी से मिली जानकारी के अनुसार कस्बे के समीप रहने वाली एक 22 वर्षीय महिला गर्भकाल के दो माह गुजरने के बाद राजकीय अस्पताल में चैक-अप के लिए आई और उसको सोनोग्राफी कराने की सलाह दी।

सोनोग्राफी की आई रिपोर्ट से सामने आया कि महिला के दो प्राईवेट पार्ट(यौनी), दो गर्भाशय और दो गर्भाशय ग्रीवा पाए गए यह देख कर सभी चिकित्सक चौंक गए वही उक्त महिला को भी यह सभ तब ही पता चला ।

डॉक्टर प्रकाश चौधरी ने इसके बाद अपने सीनियर चिकित्सको और अजमेर के गायनोकोलॉजिस्ट से सलाह मशवरा कर मामले की जटिलताओं के बारे में उन्हें बताया इस पर सभी चिकित्सको ने सोनोग्राफी दुबारा कराने की सहमति जताई।

इसके बाद महिला को अजमेर भेजकर दुबारा से सोनोग्राफी कराई जहां पर भी महिला के शरीर में प्रजनन प्रणाली की संख्या दो होना पाया गया। जानकारी के अनुसार महिला के मिसकरैज( गर्भपात) हो गया जिसके बाद चिकित्सक प्रकाश चौधरी ने महिला का इलाज शुरू किया एवं गर्भपात कराया।

देश मे पहला मामला

चिकित्सको के अनुसार भारत में ऐसा पहला मामला है जब किसी महिला के शरीर में दो प्रजनन प्रणाली पाई हो, जो कि दुर्लभ केस के तहत आता है।

इससे पहले अमेरिका के पेनसिल्वेनिया में 20 वर्षीय महिला जबकि अमेरिका के ही सन् 2018 में मिशिगन शहर में 27 वर्षीय महिला के शरीर में दो प्रजनन प्रणाली पाई गई थी, जिसने पहला गर्भ गिरने के बाद दूसरी बार में एक स्वस्थ बेटी को जन्म दिया और वो पूरी तरह से स्वस्थ थी। चौधरी ने बताया कि शरीर में इस प्रकार की शारीरिक जटिलता को यूट्रेस डिडेलफिस के नाम से जाना जाता है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम