UPSC Civil Services : टॉप-100 में कोटा के फैजान अहमद की 58वीं रेंक के फैजान अहमद

Sameer Ur Rehman
2 Min Read
Faizan Ahmed

UPSC Civil Services: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने साल 2020 के परिणाम घोषित कर दिये हैं। आईएएस मुख्य परीक्षा में प्रदेश के कई होनहारों ने बाजी मारी है। कोटा निवासी फैजान अहमद (Faizan Ahmed)ने यूपीएससी में 58वीं रैंक हासिल कर कोटा का नाम रोशन किया है।

कोटा के बोरखेड़ा निवासी फैजान अहमद ने 2018 में आरटीयू से मेकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक किया था। पहले प्रयास में असफल होने के बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और दूसरी कोशिश में लग गए। इसके लिए उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली से कोचिंग की।

उन्होंने बताया कि बचपन से ही उनका आइएएस बनने का सपना था। प्रथम प्रयास में असफल हो गया था, लेकिन अब दूसरे प्रयास में 58वीं रैंक हासिल कर आइएएस में चयन पक्का कर लिया। फैजान अहमद ने अपनी शिक्षा सेंट पॉल स्कूल से पूरी की है।

उन्होंने बताया कि यह मायने नहीं रखता कि आप कितने घंटों तक पढ़ाई करते हैं। यह जरूरी है कि आप कितने डेडीकेशन के साथ अपनी पढ़ाई और अपने लक्ष्य में जुटे रहते हैं। उन्होंने कहा कि मेहनत और लगन के साथ एक प्रॉपर स्ट्रैटेजी के साथ पढ़ाई करना बेहद जरूरी है।

तब जाकर के यूपीएससी को क्रेक किया जा सकता है। इस परीक्षा में सफलता का श्रेय उन्होंने अपने माता पिता,परिवार और मित्रो को दिया।

फैजान ने बताया कि जो व्यक्ति इस परीक्षा में सफल नहीं हो पाते है उन्हें देखना यह चाहिए कि वह गलती कहां कर रहे हैं, जिससे भविष्य में उसे सुधारने के लिए प्रयत्न करना चाहिए और अपने प्रयत्नों को छोड़ने के बजाय उसे जारी रखने पर ध्यान देना चाहिए।

फैजान के पिता कोटा जिले के दीगोद रेलवे पर स्टेशन अधीक्षक के तौर पर कार्यरत हैं। तथा माता शाहिदा अंसारी एक गृहणी हैं।

Share This Article
Follow:
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/