लाइब्रेरियन परीक्षा के 44 अभ्यर्थी SOG की रडार पर, पूछताछ के लिए नोटिस जारी

Dr. CHETAN THATHERA
4 Min Read

Jalore News। लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा से पहले पेपर लीक होने के मामले में जालोर के सांचौर और चितलवाना क्षेत्र में रहने वाले 44 अभ्यर्थी एसओजी की रडार पर हैं। इन छात्रों को एसओजी की टीम ने स्थानीय पुलिस की मदद से पूछताछ के लिए बुलाया है। सभी अभ्यर्थी सांचौर, चितलवाना और सरवाना थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से जारी किए परीक्षा परिणाम में इनके अच्छे माक्र्स आए हैं। अब एसओजी की स्पेशल टीमें इन अभ्यर्थियों को सांचौर सीओ ऑफिस में बुलाकर परीक्षा को लेकर पूछताछ करेगी। इसमें संदिग्ध छात्रों की पेपर आउट मामले में गिरफ्तारी हो सकती है। पुलिस के अनुसार एसओजी की तरफ से जारी सूची में सांचौर के 22, सरवाना के 4 और चितलवाना क्षेत्र के 18 अभ्यर्थी हैं।

लाइब्रेरियन थर्ड ग्रेड की भर्ती परीक्षा 2019 में आयोजित हुई थी। पेपर आउट होने के बाद राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने परीक्षा निरस्त कर दी थी। इसके बाद दोबारा 19 सितंबर 2020 में आयोजित हुई थी। इस बार भी अभ्यर्थियों ने पेपर आउट होने का आरोप लगाकर एसओजी में सबूतों के साथ शिकायत की थी। उसके बाद एसओजी की टीम लगातार सक्रिय है।

जानकारी के मुताबिक एसओजी डीआईजी शरत कविराज के निर्देशन में हो रही इस जांच के लिए आरपीएस राजेश मलिक और उनकी स्पेशल टीम पिछले कुछ दिन से सांचौर में डेरा डाले हुए है। एसओजी ने बोर्ड से उन छात्रों की पूरी जानकारी ली है, जो जालोर में सांचौर, चितलवाना और सरवाना थाना क्षेत्र के हैं और इनके सबसे ज्यादा माक्र्स आए हैं। इन अभ्यर्थियों के बारे में एसओजी ने तकनीकी रूप से भी जांच की है। माना जा रहा है कि तकनीकी जांच में कुछ महत्वपूर्ण क्लू मिले हैं। इसके बाद एसओजी की टीम जयपुर से सांचौर पहुंची है और स्थानीय पुलिस की मदद से एक-एक अभ्यर्थी को पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है।

आईएएस से लेकर चपरासी तक की भर्ती परीक्षाओं में पेपर आउट करने वाला मास्टर माइंड जगदीश विश्नोई सांचौर क्षेत्र के दाता गांव का है। पुलिस मुख्यालय ने पांच हजार का इनाम रखा था। साल 2019 में पुलिस ने जगदीश विश्नोई को गिरफ्तार किया था, लेकिन कुछ समय बाद वह जमानत पर वापस आ गया। लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा में पेपर लीक मामले में एसओजी को जगदीश विश्नोई के संबंध में भी साक्ष्य मिले हैं। इसके बाद एसओजी का ध्यान सांचौर पर केंद्रित हुआ।

लाइब्रेरियन भर्ती परीक्षा पहली बार साल 2019 में आयोजित हुई, लेकिन पेपर लीक के चलते परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। इसके बाद दूसरी बार 19 सितंबर 2020 को परीक्षा करवाई गई। इसमें भी कुछ अभ्यर्थियों के मोबाइल पर परीक्षा से पहले ही पेपर आ गया था। बाद में अभ्यर्थियों ने स्क्रीन शॉट एसओजी को सौंपा था। इसके बाद एसओजी ने जांच की तो पता चला कि अधिकतर अभ्यर्थी सांचौर इलाके के हैं।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम