जैसलमेर में फिर से टिड्डी-दल आक्रमण की चेतावनी जारी

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read
file photo -locust

Jaipur। यू एन ‘फ़ूड एण्ड एग्रीकल्चरल ऑर्गनाइज़ेशन’ (FAO) की एडवाइज़री को नज़र में रखते हुए राजस्थान(Rajasthan) के जैसलमेर ज़िले(Jaisalmer news) में अलर्ट दिया गया है सम्भावित टिड्डी-दल (Locust)हमले को लेकर

locust

साथ ही अधिकारियों और टिड्डी नियंत्रण विभाग(Locust control department) को भी निर्देश दिए हैंकि इस से निपटने की रणनीति तैयार करे। FAO ने 17 मई को कहा था कि दक्षिण-पश्चिम ईरान में कुछ लोकस्ट-बैंड बन सकते हैं, जो कि वहाँ से पूर्व की ओर पाकिस्तान की तरफ़ जा सकते हैं।

locust
फाइल फोटो टिड्डिया

एडवाइजरी के अनुसार, ‘वयस्क टिड्डियों के छोटे समूह दक्षिण-पश्चिमी ईरान में बन सकते हैं, जिसमें कि अरब से आने वाले छोटे टिड्डी-दल शामिल हो सकते हैं। इनके दक्षिणी तट से होते हुए पूर्व की ओर पाकिस्तान को जाने की संभावना है।

Locusts
एडवाइजरी फ़ॉलो करते हुए जैसलमेर ज़िला क्लेक्टर आशीष मोदी(Jaisalmer District Collector Ashish Modi) ने उन सभी अधिकारियों को, जो कि टिड्डी-दल नियंत्रण कार्य में शामिल हैं, दिशा निर्देश दिये। जिस से इनकी रोकथाम कार्यवाही की उच्च-प्राथमिकता निश्चित हो सके।

जैसलमेर के कलेक्टर आशीष मोदी कि इस कार्यवाही के दौरान कोविड-19 गाइडलाइनस की पालना के बारे में कहा कि ‘अगर कोई भी अधिकारी लापरवाही या आदेशों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है तो उसको निजी तौर पर ज़िम्मेदार माना जाएगा ।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम