राजस्थान दौरा – हमारी सेना को कमजोर ना समझे — केंद्रीय गृह मंत्री शाह

Dr. CHETAN THATHERA
4 Min Read

जैसलमेर/ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राजस्थान की यात्रा के दौरान स्वर्ण नगरी जैसलमेर में आज दूसरे दिन बीएसएफ की स्थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि केशव को दुनिया के सर्वोत्तम तकनीकी से लेस किया जाएगा और सहने पड़ोसी देश का नाम लिए बगैर कहा कि कोई भी देश हमारी सेना को कमजोर ना समझे

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राजस्थान की अपनी यात्रा के दूसरे दिन स्वर्ण नगरी जैसलमेर मे यात्रा के दूसरे दिन गृहमंत्री अमित शाह रविवार को पूनम सिंह स्टेडियम पहुंचें। ग्राउंड में अमित शाह ने सबसे पहले वाहन में परेड का निरीक्षण किया। साथ परेड की सलामी ली। यहां अमित शाह ने अपने संबोधन में कहा कि आज 57वां स्थापना दिवस जो परंपरा के अनुरूप परेड का दिन।

पहली बार सीमा के जिले में स्थापना दिन मनाने का मोदी सरकार ने निर्णय लिया। इस परंपरा को हमेशा के लिए जारी रहना चहिए। सीमा सुरक्षा के लिए जवानों को अपना लक्ष्य तय करना चाहिए।

शाह ने कहा कि 35 हजार से ज्यादा जवानों ने अलग-अलग जगह पर बलिदान दिए हैं। इसमें बीएसएफ सबसे आगे हैं। इसलिए सभी की तरफ से श्रद्धांजलि देता हूं। सीमा सुरक्षा बल का गौरव पूर्ण इतिहास है। आज दुनिया की सबसे बड़ी सीमाओं की सुरक्षा करने वाली हमारा बीएसएफ है। फिर चाहे वो राजस्थान हो या गुजरात। नदियां हो या रेगिस्तान। सेना और सीमा सुरक्षा बल ने लौंगेवाला में एक पूरी टैंक की बटालियन को खदेड़ दिया था जो आज भी ट्रेनिंग सेंटरों में सिखाया जाता है।

अमित शाह ने कहा कि जहां-जहां सीमा पर अतिक्रमण करने का प्रयास हुआ। हमने तुरंत जवाबी कार्रवाई की है। हमारे जवान और सीमा को कोई हलके में नहीं ले सकता। जब उरी और पुलवामा में हमला हुआ। तब एक मजबूत निर्णय लेते हुए एयरस्ट्राइक का निर्णय लिया। शाह ने कहा कि ड्रोन प्रतिरोधी तकनीक को ईजाद किया जा रहा है। इस पर काम जारी है।

दुनिया की सबसे उच्च तकनीक बीएसएफ को दी जाएगी
उनके साथ बांग्लादेश बॉर्डर गार्ड के चीफ मेजर जनरल शफीनुल इस्लाम भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहे।

बीएसएफ के जवानो को किया जाएगा सम्मानित

कार्यक्रम में बीएसएफ में सराहनीय सेवाएं देने वाले जवानों व उनके परिजनों को सम्मानित किया जाएगा। उसके बाद अमित शाह जवानों को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में बीएसएफ के 13 फ्रंटियर के जवान हिस्सा ले रहे हैं।

साहसिक कार्यक्रम आयोजित

इस कार्यक्रम में पुरुष-महिला जवानों की पैदल मार्चिंग की निकाला। उसके बाद डॉग स्क्वायड, हॉर्स स्क्वायड, कैमल स्क्वायड परेड में शामिल हुई। आर्टिलरी रेजिमेंट, एयरविंग व देश का आठवां अजूबा कही जाने वाली कैमल माउंटेन बैंड भी आयोजन में शामिल हुआ।
कार्यक्रम में डॉग-शो, अस्त्र-शस्त्र हैंडलिंग प्रदर्शन, पैरा एडवेंचर प्रदर्शन एवं सीमा भवानी (महिला) व जांबाज दल द्वारा मोटरसाइकिल के साथ भी प्रदर्शन किया। उसके बाद बीएसएफ दिवस के इस कार्यक्रम में सराहनीय सेवा देने वाले जवानों व उनके परिजनों को गृह मंत्री अमित शाह द्वारा सम्मानित किया जायेगा

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम