राजस्थान में उदयपुर और जयपुर के रेल्वे स्टेशन होंगे एयरपोर्ट जैसे

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

जयपुर/ प्रदेश की राजधानी जयपुर का गांधीनगर रेलवे स्टेशन और मेवाड़ उदयपुर का रेलवे स्टेशन की कायाकल्प होगी और इन दोनों स्टेशनों का लुक एयरपोर्ट जैसा होगा जहां सारी सुविधाएं यात्रियों को मिलेगी रेल मंडल ने दोनों रेलवे स्टेशनों को एयरपोर्ट का लुक देने की तैयारियां शुरू कर दी है ।

मध्य प्रदेश के रानी कमलापति स्टेशन के बाद अब राजस्थान मे भी रेलवे जयपुर मंडल के गांधीनगर स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने जा रहा है। जल्द उदयपुर स्टेशन को भी पीपीपी मोड पर विकसित किया जा सकता है। पहले में रेलवे ने स्टेशन को विकसित करने की जिम्मेदारी पीएसयू इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आईआरएसडीसी) के पास थी, अब आईआरएसडीसी को भंग कर दिया गया है। अब उदयपुर स्टेशन के साथ गांधीनगर स्टेशन को भी जोनल रेलवे के कंस्ट्रक्शन विभाग द्वारा डेवलप किया जाएगा।

रेलवे सूत्रो के अनुसार इस प्रोजेक्ट को 2023 का पूरा कर लिया जाएगा। माना जा रहा है कि इस योजना में 150 करोड़ खर्च किए जाएंगे फिलहाल इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया गया है।

गांधीनगर स्टेशन का पूरा लुक बदलने वाला है एंट्री और एग्जिट गेट भी बदले जाएंगे बताया जाता है कि पहले आरपीएफ थाना प्लेटफॉर्म 1 पर था, उसे प्लेटफॉर्म 2 पर शिफ्ट किया जाएगा माना जा रहा है कि प्रोजेक्ट पर इसी महीने से काम भी शुरू हो सकता है।

इस स्टेशन का प्रबंध करती सारी महिलाएं

विदित है कि गांधीनगर ही देश का दूसरा रेलवे स्टेशन है जहां का प्रबंधन महिला स्टाफ के जिम्मे है।

गांधीनगर और उदयपुर स्टेशन की नई और मॉर्डन बिल्डिंग बनने के बाद दोनों स्टेशन का एक साथ उद्घाटन किया जा सकता है इन स्टेशनों पर सौर ऊर्जा का इस्तेमाल और इमारतों को ग्रीन-बिल्डिंग फॉर्मूले पर डेवलप किया जाएगा। राजस्थान के लोगों को वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशनों के अलावा आने वाले दिनों में बुलेट ट्रेन की फैसिलिटी भी मिलने वाली है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम