राजस्थान में सभी मंत्रियों से लिए जाऐंगे इस्तीफे, नया होगा गहलोत का मंत्रीमंडल, गहलोत ने दिए संकेत

Dr. CHETAN THATHERA
4 Min Read

जयपुर/ राजस्थान मे गहलोत सरकार के मंत्रिमंडल के सभी मंत्रियों से इस्तीफे लिए जाऐंगे और गहलोत का नया मंत्रीमंडल बनेगा । गहलीत सरकार के नये मंत्रीमंडल गठन की उल्टी गिनती शुरू हो गई है स्वंय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके स्पष्ट संकेत दिए है ।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह स्पष्ट संकेत सचिवालय मे सचिवालय कर्मचारी संघ के आयोजित शपथ ग्रहण समारोह के दौरान दिए ।

गहलोत ने कहा- आज इस सुकून भरे शपथ ग्रहण समारोह का शगुन इतना शानदार होगा कि हमारे सरकार के मंत्रिमंडल का पुनर्गठन है, वह भी अब जल्द होगा। लगता है कि आपके कारण ही रुका हुआ था। आप पहले करवा देते तो हमारा मंत्रिमंडल पहले ही पुनर्गठित हो जाता। आप अंदाजा लगा लीजिए, आपके सचिवालय कर्मचारी संघ के शगुन को मैं किस रूप में मानता ​हूं। यह आप समझ जाइएगा। इसके लिए मैं आपका आभारी हूं। मुझे उम्मीद है कि अब कोई देरी नहीं होगी। जल्द ही हमारा शपथ ग्रहण समारोह पूरा होगा।

गहलोत ने 11 नवंबर को सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद दिल्ली में कहा था हाईकमान चाहेगा तब मंत्रिमंडल विस्तार होगा। थोड़ा सब्र रखिए। दिल्ली दौरे के दौरान सीएम अशोक गहलोत ने 10 नवंबर को राहुल गांधी के आवास पर प्रियंका गांधी, प्रभारी केसी वेणुगोपाल, प्रभारी अजय माकन के साथ लंबी मंत्रणा की थी।

गहलोत के बयान से हाईकमान की हरी झंडी मिलने के संकेत

गहलोत के बयान से यह साफ है ​कि कांग्रेस हाईकमान ने नए सिरे से कैबिनेट के गठन को मंजूरी दे दी है। हाईकमान की मंजूरी के बाद ही गहलोत ने जल्द शपथ ग्रहण समारोह होने की बात कही है। मंत्रिमंडल के विस्तार, फेरबदल और नए सिरे से गठन के मॉडल को लेकर चर्चा चल रही थी। अब गहलोत ने पुनर्गठन की बात कहकर साफ कर दिया है कि नए सिरे से गठन होगा।

डाॅ. जोशी बन सकते नये गृहमंत्री

विधानसभाध्यक्ष डाॅ. सीपी जोशी को नये मंत्रिमंडल मे केबिनेट मंत्री के रूप मे शामिल करते हुए गृह मंत्रालय का प्रभार मिल सकता है और राजेन्द्र पारीक या डाॅ. जितेंद्र सिंह नये विधानसभाध्यक्ष हो सकते है ।

नये मंत्रिमंडल मे इन विधायको मे से बन सकते है मंत्री

जाट समुदाय से बृजेंद्र ओला, हेमाराम चौधरी ,नरेंद्र बुडानिया, महादेव सिंह खंडेला ,रामलाल जाट ब्राह्मण समुदाय से राजेंद्र पारीक ,महेश जोशी, राजकुमार शर्मा तथा इसके अलावा राजेंद्र सिंह गुड्डा जोगिंदर सिंह अवाना लाखन सिंह सभी बसपा । आदिवासी चेहरों के रूप में मंजू मेघवाल, खिलाड़ी राम बेरवा ,परसराम मोरदिया, अशोक बैरवा, गोविंद मेघवाल, दयाराम परमार ,महेंद्रजीत मालवीय और रामनारायण मीणा तथा अल्पसंख्यक व गुर्जर समुदाय से अमीन खान ,जाहिदा, तथा शकुंतला रावत डॉ जितेंद्र सिंह राजेंद्र सिंह बिधूडी, गुरमीत सिंह कुन्नर है जिनकी लाटरी लग सकती है यह सभी संभावित है ।।

 

पायलट गुट से इनकी लग सकती लॉटरी

पायलट गुट से बनाए जा सकते हैं तीन या चार मंत्री, रमेश मीणा या मुरारी मीणा में से किसी एक को मिलेगा मौक़ा, हेमाराम चौधरी या बृजेन्द्र ओला में से किसी एक को बनाया जा सकता है मंत्री, दीपेंद्र सिंह शेखावत का भी नाम है लिस्ट में शामिल, विश्वेन्द्र सिंह को लेकर फ़ैसला करना है मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को

इनकी होगी छुट्टी

डोटासरा, रघु, हरीश मंत्री पद से हटेंगे
शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, राजस्व मंत्री हरीश चौधरी और स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा को ‘एक व्यक्ति एक पद’ के तहत मंत्री पद से हटाया जाना तय है। रघु शर्मा गुजरात और हरीश चौधरी पंजाब के प्रभारी हैं। डोटासरा के म़ंत्री पद से हटने के सीएम ने मंगलवार को ही संकेत दिए हैं।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम