राजस्थान में कोरोना का कहर शुरू ,एक ही स्कूल मे 11 विद्यार्थी निकले पॉजिटिव

Dr. CHETAN THATHERA
4 Min Read

जयपुर/ राजस्थान में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहराने दस्तक देती है और इससे संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है इस बार संक्रमण का दायरा प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूलों में अधिक देखा जा रहा है ।

प्रदेश में 10 दिन पूर्व पूरी उपस्थिति के साथ स्कूल खोलने के बाद से ही लगातार स्कूलों में विद्यार्थियों के पॉजिटिव आने का सिलसिला जारी है आज जयपुर में एक निजी स्कूल डे बोर्डिंग में पढ़ने वाले 11 विद्यार्थी एक साथ पॉजिटिव निकले वही अजमेर में भी निजी स्कूल की छात्रा पॉजिटिव आई है ।

जयपुर के जयश्री पेड़ीवाल अंतर्राष्ट्रीय स्कूल में एक ही दिन में 11 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके बाद स्कूल प्रबंधन ने स्कूल एक हफ्ते के लिए बंद कर दिया है। इस स्कूल में पढ़ने वाले 12 बच्चों के सैंपल लिए गए थे। 11 बच्चे संक्रमित मिले हैं।

जयश्री पेड़ीवाल अंतरराष्ट्रीय स्कूल के कॉडिनेटर अनुज शर्मा ने बताया की डे-बोर्डिंग होने की वजह से स्कूल में लगातार छात्रों का चैकअप किया जाता है। मुंबई से आए एक स्टूडेंट कोरोना पॉजिटिव मिला था, इसके बाद कांटेक्ट ट्रेसिंग कर अन्य बच्चों के भी सैंपल लिए गए थे।

इनमें 11 बच्चे पॉजिटिव मिले हैं। सभी एसिमटोमैटिक है। स्टूडेंट भी डे बॉर्डिंग में पढ़ने वाले हैं। शर्मा ने बताया कि इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई चालू रहेगी, ताकि स्कूल के दूसरे बच्चे घर बैठकर पढ़ सकें। बताया जा रहा है कि यह बच्चे 11वीं कक्षा के हैं।

मास्क को भूले

सार्वजनिक स्थानों के साथ कई जगह विद्यालय में भी मास्क की अनिवार्यता के बावजूद बच्चे मास्क नहीं लगा रहे हैं और प्रशा व सरकार भी नो मास्क नो एन्ट्री को भूल गई है ।

 

अभिभावको का कहना हैं की बच्चों को स्कूल बुलाकर उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं किया जाना चाहिए, फिलहाल वैक्सीन छोटे बच्चों को नहीं लगी है। ऐसे में जब तक छोटे बच्चों को वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लग जाती, तब तक पूरी क्षमता के साथ स्कूल नहीं खोले जाने चाहिए। राजस्थान अभिभावक एकता संघ ने भी स्कूलों को खोले जाने का विरोध किया है।

अब तक स्कूलो में विद्यार्थियों के पाॅजिटिव की स्थिति

स्कूलों की बात करें तो जयपुर के ही सवाई मानसिंह स्कूल , जयश्री पेड़ीवाल स्कूल, नीरजा मोदी स्कूल के बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिल चुके है इसी प्रकार अजमेर के भी सोफिया विद्यालय की छात्रा आज कोरोना संक्रमित मिली है इतना ही नहीं अकेले जयश्री पेड़ीवाल स्कूल 11 नये केस मिलने के बाद स्कूल प्रबंधन ने बड़े बच्चों के स्कूल को 7 दिन के लिए आज से बंद कर दिया है।

इनकी जुबानी

प्रदेश के सभी संयुक्त शिक्षा निदेशक और सीडीओ को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए कल निर्देश दिया गया कि स्कूलों में आकस्मिक चेकिंग करें और जिन स्कूलों में कॉविड प्रोटोकॉल की पालना नहीं हो रही है और विद्यार्थी बिना मास्क के पाए जाते हैं उन स्कूलों के खिलाफ तथा स्कूलों के संस्था प्रधानों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं और ऐसे संस्था प्रधानों के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

कानाराम (आईएएस)
निदेशक
शिक्षा निदेशालय बीकानेर

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम