राजस्थान सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम में प्री-प्राइमरी कक्षाएं संचालित करने वाला देश का पहला राज्य बना

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

जयपुर/ अब प्रदेश के महात्मा गांधी इंग्लिश(अंग्रेजी) मीडियम स्कूलों में प्री-प्राइमरी कक्षाएं संचालित होंगी। सरकारी स्कूलो मे प्री-प्राइमेरी कक्षाएं (pre-primary classes ) शुरू करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है।

शिक्षा निदेशक कानाराम सीरवी(आईएएस) ने बताया की शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के अनुपालन में जिले के 33 जिला मुख्यालयों पर संचालित महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में चल रहे सत्र से प्री-प्राइमरी कक्षाएं शुरू की जाएंगी ।

पहले चरण में और जल्द ही कार्यक्रम को ब्लॉक स्तर तक बढ़ाया जाएगा। प्री-प्राइमरी शिक्षा कार्यक्रम की अवधि 3 वर्ष होगी, जिसमें 3 वर्ष या उससे अधिक आयु के बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा और प्रत्येक खंड में कुल 25 छात्रों का नामांकन किया जाएगा।

वर्तमान में कार्यरत स्तर 1 के शिक्षकों में से वॉक-इन-इंटरव्यू के माध्यम से स्कूलों के लिए शिक्षकों का चयन किया जाएगा। शिक्षा मंत्री डोटासरा ने कहा कि आरएससीईआरटी द्वारा विशेष रूप से तैयार किया गया सिलेबस(कोर्स) प्री-प्राइमरी सेक्शन में लागू किया जाएगा और कक्षाएं दिन में 4 घंटे और सप्ताह में 5 दिन संचालित की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों के मौजूदा बुनियादी ढांचे का उपयोग प्री-प्राइमरी कक्षाओं के संचालन के लिए किया जाएगा और यदि आवश्यक हो, तो अतिरिक्त क्लास रूम चालू किए जाएंगे।

शिक्षा निदेशक कानाराम सीरवी(आईएएस) ने बताया की इस आदेश के लागू होने से राजस्थान देश का इकलौता राज्य बन गया है जहां सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से प्री-प्राइमरी कक्षाएं संचालित की जाती हैं।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम