प्रशासन शहरों के संग अभियान – भीलवाड़ा नगर परिषद रैंकिग में फिस्सडी साबित,यूआईटी टाॅप टेन में

Dr. CHETAN THATHERA
6 Min Read

जयपुर/ भीलवाडा/ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश की आम जनता को राहत प्रदान करने और एक ही छत के नीचे सभी समस्याओं और लंबित समस्याओं के समाधान के लिए प्रशासन शहरों के संग और प्रशासन गांवों के संग अभियान की शुरुआत की थी अभियान के दौरान अब तक एक लाख से अधिक पट्टों का वितरण किया जा चुका है पट्टा वितरण में प्रदेश स्तर से रैंकिंग जारी की गई है कौन-कौन से नगर निगम नगर निकाय यूआईटी नगर परिषद और पालिका है किस स्थिति में है इस रैंकिंग में भीलवाड़ा नगर परिषद सबसे फिसड्डी निकली तो वहीं दूसरी ओर भीलवाड़ा यूआईटी ने टाॅप टेन मे जगह बनाई है ।

10 लाख से अधिक पट्टे जारी करने के लक्ष्य के साथ प्रशासन शहरों के संग अभियान इस वर्ष राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर से शुरू किया गया था । सरकार का पूर्व में अभियान के पहले दिन ही एक लाख पट्टे जारी करने का लक्ष्य था। लेकिन कई कारणों के चलते ऐसा नहीं हो पाया । इसके बाद अभियान को गति देने के लिए मुख्यमंत्री, नगरीय विकास मंत्री, मुख्य सचिव, सलाहकार यूडीएच और प्रमुख सचिव यूडीएच के स्तर पर समय-समय पर समीक्षा बैठकें आयोजित होती रही हैं। अभियान के 25 नवंबर तक के आंकड़ों के अनुसार 55 दिनों में अब तक प्रदेश भर के निकायों ने 105519 पट्टे अब तक जारी किए हैं। अब तक अभियान में निकायों की प्रगति कैसी रही। आइय जानते है ।

पूरे प्रदेश में 14884 पट्टे जारी कर जयपुर विकास प्राधिकरण सभी प्रकार के निकायों में नबंर वन पर है
इसी प्रकार दूसरे नंबर पर कोटा यूआईटी है जिसने 5605 पट्टे जारी किए हैं ।

तीसरे नंबर पर उदयपुर यूआईटी है जिसने 4246 पट्टे जारी किए हैं  झबकी भीलवाडा यूआईटी ने भी करीब 2500 से अधिक पट्टे जारी कर टाॅप टेन मे जगह बनाई है ।
प्राधिकरण और नगर सुधार न्यास के वर्ग की बात करें तो सबसे खराब प्रगति सवाई माधोपुर यूआईटी की है इस यूआईटी ने महज अब तक 14 पट्टे ही जारी किए हैं ।

इस वर्ग में फिसड्डी निकायों में सबसे कम पट्टा जारी करने वाला दूसरा निकाय बाड़मेर यूआईटी है जिसने महज 52 पट्टे ही जारी किए हैं ।

इसी प्रकार तीसरे नंबर पर बीकानेर यूआईटी है जिसने केवल 33 पट्टे ही जारी किए हैं।

नगर पालिका, नगर परिषद और नगर निगमों में नगर निगम सबसे बड़े निकाय हैं। इसके बावजूद इन बड़े निकायों की प्रगति नगर परिषद और नगर पालिका से भी खराब है। नगर पालिका, नगर परिषद और नगर निगम तीनों को मिलाकर सभी 213 निकायों की प्रगति की बात करें तो पट्टे देने के मामले में नबर सूची मे 5 में एक भी नगर निगम शामिल नहीं है।

इन 213 निकायों में सीकर नगर परिषद सबसे नबंर वन पर है जिसने अभियान में अब तक 2549 पट्टे जारी किए हैं ।

1234 पट्टे जारी कर जैसलमेर नगर परिषद दूसरे नंबर पर और 1218 पट्टे जारी कर कोटपुतली नगरपालिका तीसरे नंबर पर है ।

1170 पट्टे जारी कर किशनगढ़ नगर परिषद चौथे नंबर पर और 1166 पट्टे जारी कर बालोतरा नगर परिषद तीसरे नंबर पर है ।

नगर निगमों में पट्टे जारी करने में सबसे अव्वल रहने वाले जयपुर हेरिटेज ने 1061, दूसरे नंबर पर भरतपुर ने 965 और तीसरे नंबर पर उदयपुर ने 796 पट्टे जारी किए हैं ।

नगर निगमों में पट्टे जारी करने के मामले में सबसे फिसड्डी बीकानेर नगर निगम है जिसने अब तक केवल 13 पट्टे ही जारी किए हैं ।

इस मामले में सबसे फिसड्डी नगर निगमों में दूसरे नंबर पर कोटा साउथ जिसने 90 पट्टे और तीसरे नंबर पर जोधपुर उत्तर नगर निगम है जिसने केवल 160 पट्टे ही अब तक जारी किए हैं ।

पट्टे जारी करने के मामले में नगर परिषदों में सबसे फिसड्डी भीलवाड़ा जिसने 9, दूसरी सबसे फिसड्डी श्रीगंगानगर जिसने 42 और तीसरी सबसे फिसड्डी भिवाड़ी नगर परिषद है जिसने 70 पट्टे ही अब तक जारी किए हैं ।

बामनवास,श्रीमथुरा,बसेड़ी, उज्चैन,नसीराबाद, सुल्तानपुर, रामगढ़ अलवर, पावटा और बानसूर ऐसे निकाय हैं, जिन्होंने अब तक पट्टा जारी करने का खाता ही नहीं खोला है ।
जवाई, माउंट आबू, लक्ष्मणगढ़ अलवर, आबूरोड, सादुलशहर, अटरू, रावतभाटा और सपोटरा ऐसे निकाय हैं जिन्होंने अब तक 10 पट्टे भी जारी नहीं किए हैं ।

प्रशासन शहरों के संग अभियान के अब तक के आंकड़े बता रहे हैं कि चाहे प्राधिकरण हो या नगर सुधार न्यास या नगर निगम या नगर परिषद भले ही बड़े निकायों में शामिल हों लेकिन इनमें से कई निकाय ऐसे हैं जिनकी प्रगति नगर परिषद और नगर पालिका स्तर के छोटे निकायों से भी बदतर है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम