नगरपालिकाओं व परिषदों के चुनाव समय पर नही होने के आसार , आचार संहिता नही लगेगी

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

Jaipur news।राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने अगस्त माह में प्रस्तावित नगर निकाय, पंचायत व नगर निगमों के चुनाव के संबंध में गृह विभाग, पंचायतीराज एवं स्वायत्त शासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा की। इस बैठक और चर्चा के बाद नतीजा सिमने आया है की अगले माह प्रस्तावित नगरपालिकाओं व परिषदो के चुनाव होने के आसार नही है अर्थात चुनाव आगे बढने की पूरी संभावना है ।

सचिवालय स्थित आयोग कार्यालय में शुक्रवार को हुई बैठक में पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश्वर सिंह, चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा, पंचायती राज विभाग के आयुक्त सिद्धार्थ महाजन, स्वायत्त शासन विभाग के सचिव भवानी सिंह देथा, गृह विभाग के सचिव नारायण लाल मीणा, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) सौरभ श्रीवास्तव, राज्य निर्वाचन आयोग से उप सचिव अशोक जैन व सहायक विधि परामर्शी महेश यादव उपस्थित रहे।
मेहरा ने बताया कि आगामी अगस्त व अक्टूबर माह में 129 नगर निकाय (जिनका कार्यकाल अगस्त में पूरा हो रहा है), 6 नगर निगम (जिनके चुनाव उच्च न्यायालय के आदेशानुसार माह अगस्त में कराए जाने हैं) और 3859 ग्राम पंचायत (जो कि जनवरी के आम चुनाव में शेष रह गई थीं) के आम चुनाव करवाए जाने हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए सभी विभाग के अधिकारियों से विस्तार से चर्चा की गई है।

चुनाव आयुक्त ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग से आगामी माह में संक्रमण की स्थिति, संक्रमण के प्रसार व रोकथाम की जानकारी व चुनाव होने के स्थिति में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी विस्तार से चर्चा की गई।

इसी तरह गृह विभाग के अधिकारियों से पुलिस बल की उपलब्धता और नियोजन के बारे में चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि कोरोना के चलते राज्य के कई हिस्सों में पुलिस बल तैनात है। ऎसे में चुनाव होने की स्थिति में पुलिस बल की उपलब्धता, नियोजन और संक्रमण से बचाव के बारे में भी बात हुई। उन्होंने बताया कि पंचायतीराज एवं स्वायत्त शासन विभाग के अधिकारियों से चुनाव के संबंध में राय व अन्य सुझाव लिए गए।

स्वायत्त शासन विभाग द्वारा अगस्त माह में प्रस्तावित नगरीय निकायों के चुनाव को स्थगित रखने का अनुरोध किया है। मेहरा ने बताया कि संबंधित विभागों से मिली जानकारी के बाद आयोग उचित समय पर आगामी चुनाव के बारे में कोई निर्णय लेगा।

चुनाव आगे बढने के आसार

पूरी बैठक मे हुए मथंन के बाद सामने आ रहा है की अगस्त माह मे 129, नगर पालिकाओं व परिषदो के चुनाव कोरोनो संक्रमण के कारण होने के आसार नही के बराबर है और चुनाव आगे बढ सकते है । इस माह नही लगेगी आचार संहिता ।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम