शराब की दूकानों पर 1 जनवरी से यह जरूरी , नही तो…

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read
File Photo

जयपुर / आबकारी मंत्री परसादी लाल मीना ने प्रदेश में अवैध शराब की बिक्री रोकथाम,1 जनवरी से सभी शराब की दुकानों को पोस मशीनों से जोड़ने, रात 8 बजे बाद शराब की दुकाने नहीं खोलने देने और उपभोक्ताओं से प्राप्त शिकायतों का तुरंत निस्तारण करने सहित कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

मीणा सचिवालय के एनआईसी कक्ष में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के आबकारी विभाग व संबंधित अधिकारियों के साथ विभाग की समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने उपभोक्ताओं से तय दर पर शराब उपलब्ध कराने के लिए सभी शराब की दुकानों पर 1 जनवरी तक पोस मशीने लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला आबकारी व संबंधित अधिकारी अपने जिलों और खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में रात 8 बजे बाद शराब की दुकानों का निरीक्षण करें। उन्होंने सरकार द्वारा तय समय के बाद शराब की बिक्री करने वाली दुकानों पर कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए।

आबकारी मंत्री ने अधिकारियों से जिलेवार लक्षित राजस्व के बारे में जानकारी ली और सभी जिला आबकारी अधिकारियों को लक्ष्य के अनुरूप राजस्व प्राप्त करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कुछ जिलों के राजस्व लक्ष्य प्राप्ति में पीछे रहने पर इन जिलों के लिए विशेष कार्ययोजना बनाकर लक्ष्य हासिल करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने उपभोक्ताओं द्वारा संपर्क पोर्टल या विभाग को मिली शिकायतों का निष्पादन आगामी 7 दिनों में करके आयुक्त को रिपोर्ट देने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी अवैध शराब की बिक्री की रोकथाम पर विशेष ध्यान दें और नाकाबंदी बढ़ाए ताकि किसी भी स्तर पर अवैध शराब की सप्लाई ना हो सके।

बैठक के प्रारंभ में वित्त सचिव राजस्व श्री टी रविकांत ने आबकारी विभाग के राजस्व की स्थिति की जानकारी देते हुए वर्ष 2020-21 और 2021-22 में प्राप्त राजस्व से अवगत कराया। उन्होंने विभाग द्वारा निरोधात्मक कार्यवाही, प्राप्त शिकायत, पोस मशीनों, ट्रेक और ट्रेस सिस्टम के बारे में भी जानकारी दी।

आयुक्त डॉ जोगाराम ने आबकारी मंत्री से प्राप्त निर्देशों की पालना शीघ्र करवाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर संयुक्त सचिव श्री जसवंत सिंह, अतिरिक्त आयुक्त, जयपुर जोन श्री राकेश शर्मा, कार्यकारी निदेशक राजस्थान स्टेट ब्रिवरेज कॉरपोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक श्री सुखबीर सैनी, जयपुर शहर आबकारी अधिकारी श्री सुनील भाटी सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम