शिक्षा विभाग – तबादलों में भष्ट्राचार की खुली पोल, मंच से सीएम गहलोत ने माना, डोटासरा की मंत्री पद से विदाई ?, शिक्षक संघो की होगी जांच

Dr. CHETAN THATHERA
6 Min Read

जयपुर/ शिक्षा विभाग में तबादलों में भ्रष्टाचार की पोल आज उस समय खुल गई जब राजधानी में आयोजित राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह के दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने संबोधन के दौरान शिक्षकों से पूछा कि क्या तबादलों के लिए शिक्षकों को पैसे देने पड़ते हैं इस पर सभी ने एक स्वर में हां बढ़ते हुए भ्रष्टाचार की पोल खोल दी ।

राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे। सीएम ने अपने संबोधन के दौरान पूछा कि क्या तबादले के लिए शिक्षकों को पैसे देने पड़ते हैं? इस पर सभी शिक्षकों ने हाथ उठा कर कहा-हां, देने पड़ते हैं। इस पर सीएम गहलोत ने कहा कि यह बहुत ही दुखदायी बात है। सीएम ने शिक्षा मंत्री गोविंदसिंह डोटासरा की ओर देखा और जानना चाहा, यह क्या हो रहा है? तबादले में रिश्वतखोरी की बात उन शिक्षकों ने कही जिनका राज्य स्तर पर सम्मान हुआ। सीएम ने माना जिन शिक्षकों की चल जाए,उनका तबादला हो जाता है। शिक्षक अपने क्षेत्र के विधायक से सिफारिश करते हैं और विधायक शिक्षा मंत्री के कपड़े फाड़ता है। गहलोत ने कहा कि हम सबको मिल कर ऐसी तबादला नीति बनानी चाहिए जो पारदर्शी और प्रभावी हो।

प्रतिबंधित जिलों की प्रथा समाप्त करना चाहता हूं

राजस्थान में प्रतिबंधित जिलों की प्रथा को समाप्त करने के संबंध में सीएम गहलोत ने कहा, मैं भी नहीं चाहता कि कोई जिला प्रतिबंधित हो, लेकिन यह सब की जिम्मेदारी है कि ऐसे जिलों में भी स्कूलों में शिक्षक नियुक्त रहे। सीएम ने कहा, शिक्षा मंत्री डोटासरा ने जो मांग रखी हैं वो सब मंजूर हैं।

डोटासरा अब मंत्री पद से लेंगे विदाई- गहलोत

गहलोत ने कहा कि डोटासरा ने जिस अंदाज में अपना भाषण दिया है, उससे लगता है कि वे शिक्षा मंत्री के तौर पर विदाई वाला भाषण दे रहे हैं। डोटासरा जब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने थे, तभी से मुझे कह रहे हैं कि शिक्षा मंत्री के पद से मुक्त किया जाए। गहलोत ने कहा- मुझे लगता है कि पिछले दिनों डोटासरा जब दिल्ली गए, तब मंत्री पद से मुक्त होने की बात हाईकमान को कह कर लौटे हैं।

निजी स्कूलों में फीस की लूट, डोटासरा की तारीफो के बांधे पुल

सीएम ने कहा-इसमें कोई दो राय नहीं कि शिक्षा मंत्री के तौर पर डोटासरा ने बहुत अच्छा काम किया है। अंग्रेजी माध्यम की महात्मा गांधी स्कूल खोलने का श्रेय डोटासरा को ही जाता है। डोटासरा ने जिस तरह से अंग्रेजी माध्यम के सरकारी स्कूल खोले हैं, उससे सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या भी बढ़ी है। सीएम ने माना कि निजी क्षेत्र के अंग्रेजी स्कूल फीस के नाम पर अभिभावकों को लूट रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के अंग्रेजी माध्यम के स्कूल तभी सफल होंगे जब अच्छी फैकल्टी होगी।

शिक्षक अंग्रेजी स्कूलों के अनुरूप स्वंय को तैयार करे

शिक्षकों की यह जिम्मेदारी है कि वे स्वयं को अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों के अनुरूप तैयार करें। यदि किसी शिक्षक को स्वयं को अंग्रेजी नहीं आएगी तो वह बच्चों को नहीं पढ़ा सके। उन्होंने कहा कि अब जब अंग्रेजी का महत्व बढ़ गया है, तो हर अभिभावक चाहता है कि उसका बच्चा भी अंग्रेजी सीख कर अच्छी नौकरी प्राप्त करे। सीएम ने कहा कि अंग्रेजी बोलने वाले का दबदबा अपने आप हो जाता है।

शिक्षक संघों की होगी जांच तो…

शिक्षक सम्मान समारोह में शिक्षा मंत्री और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंदसिंह डोटासरा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से कहा-यदि शिक्षक संघों की गिरदावरी हो जाए तो राजस्थान में 2023 में फिर से कांग्रेस की सरकार बन जाएगी। उन्होंने कहा कि अनेक शिक्षक संगठन हैं, जिससे यह पता ही नहीं चलता कि किस शिक्षक संघ की कितनी ताकत है। गिरदावरी का मतलब है कि शिक्षक संघों की सदस्य संख्या की जांच होना।

डोटासरा ने कहा कि जब सदस्यों की जांच होगी तो शिक्षक संघों की हकीकत का पता चल जाएगा। मौजूदा समय में एक ही मुद्दे पर शिक्षक संघ अलग अलग मांग रखते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षक संघों की संख्या सीमित होगी तो फिर सरकार को भी संवाद करने में आसानी होगी। डोटासरा ने कहा कि शिक्षक जो बात कहता है, उसका असर ज्यादा होता है। हमारे शिक्षक गांव-ढाणी तक में सक्रिय हैं। यदि शिक्षक सरकार का सकारात्मक पक्ष प्रस्तुत करता है तो उसका प्रभाव अभिभावकों पर होता है। डोटासरा ने इस बात पर खुशी जताई कि कल शाम हुए सांस्कृतिक समारोह में शिक्षकों ने राज्य सरकार की उपलब्धियों को भी नाटक के जरिए प्रस्तुति किया।

डोटासरा ने कहा कि राजनीति में कब, क्या हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। इसलिए मैं आज शिक्षकों की सभी समस्याओं को मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत कर रहा हूं। डोटासरा ने स्कूलों में चतुर्थ श्रेणी के पद बढ़ाने, शिक्षकों को रियायती दर पर भूखंड देने आदि की मांग भी रखी।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम