हाई कोर्ट फैसले के बाद, चुनाव तारीख

liyaquat Ali
2 Min Read


Bhilwara News (भूपेन्द्र औझा)।राज चुनाव आयोग सोमवार को हाई कोर्ट द्वारा पुनः लाटरी प्रक्रिया पर फैसले के बाद शेष ग्राम पंचायत चुनाव की तारीखों पर फैसला करेगा।


राजस्थान हाई कोर्ट में विजय सिंह तथा अन्य व्यक्तियों ने फिर लाटरी पर रोक लगाने की अपील दायर कर रखी है।जिस पर हाई कोर्ट द्वारा सोमवार 10फरवरी को फैसला सुनाने की पूर्ण सम्भावना है।


चुनावी आयोग के आला प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक, आयोग पूर्व में हाई कोर्ट द्वारा पंचायतो के चुनाव पर रोक लगाने के मद्देनजर अब कोई जोखिम नहीं लेना चाह रहा है। इस नाते प्रदेश में अब तक ग्राम पंचायत चुनाव से वंचित करिब4663 पंचायतों में पंच-सरपंच पद के चुनाव की तारीख घोषित नहीं कर रहा है।


सूप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद प्रदेश में नवगठित ग्राम पंचायत के साथ बाकी चुनाव से शेष रही पंचायतो की पंचायत राज आयुक्त के निर्देश पर फिर लाटरी निकालने की कवायद हल्के के जिला निर्वाचन अधिकारी ने मुकम्मल की थी।

तब से पीछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर ग्राम पंचायत पंच सरपंच पद के चुनाव की तारीख की अफवाह खासी रही हैं।जबकि चुनाव आयोग ने अभी तक तकरीबन 4663 पंचायतों के पंच-सरपंच पद चुनाव बाबत अन्तिम निर्णय नहीं लिया है। अब सोमवार 10फरवरी को हाई कोर्ट के फैसले के बाद ही इस हेतु आगे की कार्रवाई चुनाव आयोग निश्चित करनेवाला है।


वैसे हाई कोर्ट द्वारा फैसला सरकार के अनुकूल रहने पर, चुनाव आयोग फरवरी माह के अन्तिम सप्ताह तक ग्राम पंचायत पंच-सरपंच पद चुनाव को मुकम्मल करा सकता है। बाकी पंचायत समिति -जिला परिषद सदस्यों के चुनाव अप्रैल के दुसरे हफ्ते से पहले नहीं होने के संकेत है।

Share This Article
Follow:
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.