राजस्थान की इस ग्रामीण महिला ने दिया अनोखें अंदाज में यह संदेश, क्या पढ़े और जानें

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

भादसोडा/नरेंद्र सेठिया/ लोग बेटियों को बोझ ना समझे इसी विचार को लेकर के बान सेन की पारस देवी जाट ने तुलसी विवाह के साथ दो अन्य कन्याओं का निशुल्क धर्म विवाह कराया और दहेज भी दिया ।

IMG 20211209 WA0026

बानसेन कस्बे की पारस देवी जाट पति स्व उकार लाल कुड़ी ने तुलसी विवाह के साथ दो अन्य निर्धन परिवार की कन्याओं का धर्म विवाह कराकर करीब 10 गांवो को न्योता दे कर के लोगो को विवाह में सम्मिलित किया। करीब 8 से 10 हजार लोगों ने धर्म विवाह में भाग लिया। पारस देवी ने विवाह में करीब 30 लाख रूपए खर्च कर 2 निर्धन परिवार के बालिकाओं को एवं तुलसी विवाह में ठाकुर जी सहित निशुल्क धर्म विवाह कराया गया।

बालिकाओं को बाराती एवं बारात बुलाकर के दहेज भी दिया गया प्रीतिभोज आयोजन में विभिन्न प्रकार के 5 तरह के व्यंजन बना करके बारातियों एवं घरातीयों भोज कराया, शादी में बैंड बाजे एवं आकर्षक कठपुतलियां एवं शहनाई वादन, सुंदर टेंट हाउस, शानो शौकत के साथ उत्साह पूर्वक धर्म विवाह कराया गया।

जिसमें कपासन विधायक अर्जुनलाल जीनगर, चित्तौड़गढ़ विधायक चंद्रभान सिंह आक्या, जिला परिषद सदस्य कैलाश चंद्र जाट, श्रीनिवास लड्ढा सहित कई जनप्रतिनिधियों ने धर्म विवाह में उपस्थिति दी।

पारस देवी जाट ने बताया कि 20 वर्ष पूर्व उनके पति स्वर्गीय उकार लाल जाट एवं पुत्री की दुर्घटना में मृत्यु हो गई उसके बाद परिवार में वह सिर्फ एक अकेली महिला है पारस देवी के परिवार में माता-पिता, पति पुत्र पुत्री कोई भी नहीं है।

ऐसे में वह ग्रामीणों के लिए मंगल कामनाओं को लेकर के तुलसी विवाह एवं दो निर्धन कन्याओं को धर्म विवाह करा कर के गांव एवं क्षेत्र में अच्छा संदेश देने के लिए बुधवार को धर्म विवाह कराया। बुधवार को पारस देवी के यहां पर दो बालिकाओं की एवं एक तुलसी के लिए ठाकुर जी की 3 बारातें घर पहुंची ।

जिसकी पारस देवी एवं ग्रामीणों ने स्वागत सत्कार कर पाणीग्रहण संस्कार कराया। पारस देवी के अनुसार लोग गरीब परिवारों को सहयोग प्रदान करे व और भी लोग ऐसे मामलों में आगे आए तो एक बेहतर समाज का निर्माण होगा।

जो लोग अपनी बेटियों का विवाह बड़ी मुश्किल से करा पाते हैं उन्हें लोगों का सहयोग मिले और बेटी को कोई समाज में बोझ नहीं समझे। इसी विचार को लेकर के धर्म विवाह का आयोजन किया गया।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम