श्रीराम मन्दिर निर्माण के लिए 50 हजार कार्यकर्त्ता 27 जिलो मे घर-घर से करेंगे धन संग्रह

Dr. CHETAN THATHERA
5 Min Read

Bundi News। श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण हेतु रामोत्सव निधि समर्पण के लिए बूंदी में अजयमेरु, भीलवाड़ा, कोटा, बारा, बूंदी, झालावाड़, आदि स्थानों के कार्यकर्ताओं की एक बैठक आदर्श विद्या मंदिर, नैनवां रोड में सुरेश चंद्र उपाध्याय क्षेत्रीय मंत्री विहिप, रा.स्व.संघ प्रांत कार्यवाह डॉ शंकर लाल के द्वारा प्रभु श्री राम के चित्र के आगे दीप प्रज्ज्वलन कर आरम्भ हुई, बैठक के आरंभ में बारा के विकास राज ने “रामलला का ध्यान करो मंदिर का निर्माण करो” गीत करा कर उत्साह का संचार किया। बैठक मे आगामी 31 जनवरी से देश के 27 जिलो मे 50 हजार रामभक्त गांव-गांव मे घर-घर जाकर धन संग्रह करेंगे । करीब 200 करोड़ रूपये एकत्र करने का लक्ष्य लिया गया है ।

राम मंदिर की रूपरेखा कैसी

यह मंदिर 2.7 एकड़ क्षेत्रफल में 57400 वर्ग फुट निर्माण होगा जिसकी कुल लंबाई 360 फुट चौड़ाई 235 फुट ऊंचाई शिखर तक की 161 फुट कुल 3 तल होंगे प्रत्येक तल की ऊंचाई 20 फुट होगी ऐसा भव्य मंदिर जो विश्व की आस्था का केंद्र होगा इसका निर्माण जन जन की भागीदारी से होगा ऐसी जानकारी इस अभियान के सहप्रमुख धनराज मालव ने दी।

कैसे करेंगे धन संग्रह

प्रांत निधि प्रमुख त्रिलोक गोयल ने बताया कि यह निधी समर्पण प्रत्येक गांव से ₹10,100 और ₹1000 के कूपन के माध्यम से एवं ₹2000 से ऊपर की राशि का रसीद के माध्यम से समर्पण लिया जाएगा इस समर्पण राशि पर केंद्र सरकार द्वारा 80जी की छूट प्रदान की गई है संपूर्ण राशी संग्रह के 48 घंटों के अंदर केंद्र के कोष में पहुंचाने की व्यवस्था के बारे में जानकारी दी। अभियान के सह प्रमुख रवीन्द्र कुमार जाजू ने बताया कि 31 जनवरी से चलने वाले इस अभियान में 27 जिलों के 123 की खंडों के लगभग 15302 गांव में 50,000 कार्यकर्ता इस अभियान में लगकर अपना जीवन धन्य करेंगे ।

WhatsApp Image 2020 12 20 at 16.45.24

इस बैठक में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र में बनने वाले ऐतिहासिक मंदिर हेतु प्रत्येक गांव और प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंच बनाने हेतु योजना बनाई गई जिसमें बताया गया कि श्री राम धर्म के मूर्ति मंत्र स्वरूप है वह भारत की आत्मा है इसके लिए श्री राम भक्तों ने 492 वर्षों में अनेक संघर्ष किए लगभग 36 वर्षों से सूत्र अभियानों के माध्यम से देश के सभी प्रांतों सभी संप्रदायों के द्वारा जन जागरण करके 9 नवंबर 1989 को श्री राम जन्मभूमि पर अनुसूचित बंधु श्री कामेश्वर चौपाल द्वारा शिलान्यास किया गया फिर 5 फरवरी 2020 को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के नाम से न्यास का गठन कर 70 एकड़ जमीन श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र को सौंप दी गई 5 अगस्त 2020 को सदियों का सपना साकार हुआ और पूज्य महामंडलेश्वर नृत्यगोपाल दास जी सहित देश के पूज्य आचार्यो संतो व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉक्टर मोहन भागवत जी के पावन सानिध्य में यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र भाई मोदी ने भूमि पूजन कर मंदिर निर्माण का सूत्रपात किया इस शुभ मुहूर्त पर देश के 3000 से अधिक पवित्र नदियों एवं तीर्थों का जल विभिन्न जाति जनजाति संस्था केंद्र एवं बलिदानी कारसेवकों के घर से लाई गई रज ने संपूर्ण भारतवर्ष को आध्यात्मिक रूप से भूमि पूजन में उपस्थित कर दिया अब संतो ने भव्य मंदिर बनाने के लिए जन-जन से सहयोग समर्पण करने की आवश्यकता बताई है ताकि संपूर्ण समाज का यह भव्य मंदिर बन सके।

इस कार्यक्रम में विश्व हिंदू परिषद के प्रांतीय उपाध्यक्ष श्री प्रताप सिंह जी नागदा भी उपस्थित थे अंत में सुरेश चंद्र उपाध्याय क्षेत्रीय मंत्री ने बताया कि पूरे क्षेत्र में प्रवास करने के दौरान श्री राम जन्मभूमि निधि समर्पण हेतु समाज में जबरदस्त उत्साह का माहौल बना हुआ है और हर हिंदू के मन में भव्य राम मंदिर बने ऐसा भाव है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम