शिक्षा विभाग– शहरी स्कूलों  में अवकाश कैसे भरे 8 वीं बोर्ड परीक्षा फार्म, प्रमोट नही होंगे विद्यार्थी,ग्रेड बदली

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

बीकानेर/ प्रदेश में कोरोनावायरस संक्रमण की तीसरी लहर से हालात अब बेकाबू हो चुके हैं और सरकार ने इस स्थिति को देखते हुए शहरी क्षेत्र में सरकारी और निजी स्कूलों में अवकाश कर दिया है लेकिन दूसरी ओर शिक्षा निदेशालय ने आठवीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर ही कराने का निर्णय लेते हुए आठवीं बोर्ड की परीक्षा के फार्म भरने की अंतिम तिथि 20 जनवरी तय कर दी है ।

ऐसे में अब शिक्षकों के समक्ष समस्या आ रही है कि आठवीं के विद्यार्थियों के फॉर्म कैसे भरा जाए साथ ही निदेशालय ने स्पष्ट किया है कि इस बार बिगड़ के आधार पर आठवीं बोर्ड के विद्यार्थी प्रमुख नहीं होंगे फेल है तो फेल होंगे।

बीकानेर शिक्षा निदेशालय की ओर 8वीं बाेर्ड यानी प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। लेकिन, सर्वर सही काम नही करने से फाॅर्म भरने की प्रक्रिया शुरू नहीं हाे सकी है। वहीं, दूसरी ओर काेविड-19 की स्थितियाें के चलते शहरी क्षेत्र के स्कूलाें में छुट्टियां हाेने से 8वीं के विद्यार्थियों के ऑनलाइन फाॅर्म भरने के लिए परेशानी हाे रही है।

स्कूल संचालक एवं संस्था प्रधानाें का कहना है कि स्कूलाें में अवकाश हाेने से विद्यार्थियों काे स्कूल बुलवाना अथवा घर जाकर फाॅर्म भरवाने संंबंधित गाइडलाइन भी विभाग की ओर से जारी नहीं की है। ऐसे में ऑनलाइन बाेर्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने में परेशानी हाे रही है।

जबकि निदेशालय की ओर से सरकारी, संस्कृत सरकारी स्कूलाें के संस्था प्रधान शाला दर्पण पोर्टल से और प्राइवेट स्कूल, मदरसों के संस्था प्रधान पीएसपी पोर्टल के अपने विद्यालय लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने हैं। ऑनलाइन आवेदन की तिथि 31 जनवरी है। इसमें विद्यार्थियों का फाेटाे एवं हस्ताक्षर अपलोड करने हैं।

 

इस बार 8वीं बाेर्ड परीक्षा का पैटर्न बाेर्ड की तरह हाेगा। विद्यार्थी पिछले दाे साल से प्रमाेट हाेते आ रहे थे, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हाेगा। वहीं, निदेशालय ने निर्देश जारी किए हैं कि 8वीं की परीक्षा में फेल हाेेने वाले विद्यार्थियों काे आगामी कक्षा में क्रमाेन्नत नहीं किया जाएगा।

ग्रेडिंग ऐसे होगी

8वीं में पूर्व में लागू ग्रेडिंग स्कैल में नए नियम काे ध्यान में रखकर संशाेधन किया है। इसमें ई-ग्रेड काे भी पहली बार शामिल किया है। इस ग्रेड में ए स्कैल में 85-100, बी स्कैल में 71-85, सी स्कैल में 51-70, डी में 33-50 और इस बार जाेड़े गए ई- स्कैल में 0-32 नंबर काे शामिल किया गया है।

 

निदेशालय की ओर से जारी सर्कुलर में यह आदेश जारी किया गया है कि ग्रेड-ई प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को काे आगामी कक्षा में क्रमाेन्नत नहीं करके पूरक परीक्षा ली जएगी। पूरक परीक्षा पास करने के ही आगामी कक्षा में क्रमाेन्नत किया जाएगा।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम