शिक्षा विभाग-एक और नवाचार, निदेशक स्वामी ने किया विमोचन, फ्री मे मिलेगी

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

Bikaner News। राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के मार्गदर्शन और नेतृत्व में शिक्षा निदेशालय के निदेशक युवा आईएएस सौरव स्वामी शिक्षा में लगातार नवाचार कर रहे हैं और इन नवा चारों में सफलता दी मिल रही है और इन को सराहा भी जा रहा है इसी नवाचार की कड़ी में एक अंग्रेजी वाक्यांश पुस्तक का आज विमोचन किया गया जो प्रदेश में शुरू किए गए महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में अंग्रेजी भाषा के अधिग्रहण के लिए काफी लाभदायक और सहयोगी साबित होगी ।

स्कूल संचार के लिए आईएसबीएन अंग्रेजी वाक्यांश पुस्तक आईएएआरएच आईईएस के सहयोग से सरकारी आईएएसई ने बीकानेर यह पुस्तक लाया है ।

इस पुस्तक का प्रस्तावना संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रो. पिरूजा अलेमी द्वारा लिखा गया है ।। इस वाक्यांश पुस्तक का आज शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी (आईएएस) ने निदेशक मडंल मे आयोजित औपचारिक समारोह मे किया ।

आईएसबीएन अंग्रेजी वाक्यांश पुस्तक अपने संबंधित स्कूलों में शिक्षक और छात्र के बीच दोतरफा बातचीत की सुविधा के लिए।

पुस्तक का उद्देश्य

पुस्तक का मुख्य उद्देश्य विशेष रूप से राजस्थान में नए शुरू किए गए महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में अंग्रेजी भाषा के अधिग्रहण के लिए प्राकृतिक वातावरण बनाना है, हालांकि इसका उपयोग भारत और विदेशों में किसी भी स्कूल द्वारा किया जा सकता है।

यह है संपादक मडंल

अंग्रेजी वाक्यांश पुस्तक एक संपादकीय टीम द्वारा तैयार की गई है जिसमें प्रमुख भाषाविद और शिक्षक शामिल हैं: डॉ सोनू शिवा और डॉ राम गोपाल शर्मा (संपादक-इन-चीफ) डॉ रोहताश कुमार और शिवानी अरोड़ा (संपादक) डॉ रीना सलारिया (समीक्षा संपादक) निशा भारद्वाज और वर्षा पारीक (एसोसिएट एडिटर्स) राजेंद्र प्रसाद, विजय लक्ष्मी यादव, मनीष महर्षि, नरेंद्र कुमार अग्रवाल और विजय दैया (संपादकीय टीम)।

पुस्तक यहां फ्री मे है उपलब्ध

पुस्तक में संचार के लिए दैनिक अंग्रेजी वाले 166 पृष्ठ शामिल हैं और इसे विभागीय और साथ ही IAARHIES वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा, जहां से इसे प्रत्येक इच्छुक व्यक्ति द्वारा नि:शुल्क डाउनलोड किया जा सकता है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम