बिजली उत्पादन में राजस्थान को बनाएंगे अग्रणी प्रदेश: ऊर्जा मंत्री

liyaquat Ali
2 Min Read

Jaipur News – ऊर्जा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने कहा है कि राज्य सरकार बिजली उत्पादन में प्रदेश को अग्रणी बनाने के लिए ठोस प्रयास कर रही है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्राथमिकता है कि राज्य में अधिक से अधिक ऊर्जा का उत्पादन हो। वे मंगलवार को जिले के दूदू उपखंड के पड़ासौली में 33 केवी ग्रिड सब स्टेशन का लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि राज्य में सौर ऊर्जा के माध्यम से 6 हजार 500 मेगा वाट बिजली पैदा करने की कार्य योजना तैयार की गई है।

यहां सौर ऊर्जा से एक लाख 42 हजार मेगावाट विद्युत उत्पादन की क्षमता है।
उन्होंने किसानों से अपील की कि वे कुसुम योजना का पूरा लाभ उठाएं। इस योजना के तहत 30 प्रतिशत सब्सिडी किसानों को राज्य सरकार, 30 प्रतिशत केंद्र सरकार से दिलाई जाएगी, जबकि 30 प्रतिशत का लोन नाबार्ड के माध्यम से किसानों को दिया जाएगा।

इससे किसान अपने खेत में खेती के अलावा भी आमदनी प्राप्त कर सकेंगे। सौर ऊर्जा के माध्यम से किसानों के खेत में जो बिजली पैदा होगी उसे सरकार ग्रिड में ले लेगी। इस प्रकार बिजली उत्पादन से मिलने वाली राशि से किसान अपने लोन की किस्त भी चुका सकेंगे।

कार्यक्रम में जयपुर डिस्काम के एमडी एके गुप्ता, पड़ासौली की सरपंच किरण कंवर, जयपुर जोन के मुख्य अभियंता अजीत सक्सेना, अधीक्षण अभियंता हरिओम शर्मा एवं अधिशाषी अभियंता मनोज गुप्ता सहित जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण उपस्थित रहे।

Share This Article
Follow:
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.