शिक्षा विभाग-स्कूलों में दीपावली अवकाश 27 अक्टूबर से किये जाने की मांग

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

भीलवाड़ा /राजस्थान शिक्षक संघ (प्रगतिशील) के प्रदेश कार्य अध्यक्ष नीरज शर्मा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, शिक्षा मंत्री गोविन्दसिंह डोटासरा एवं निदेशक माध्यमिक शिक्षा बीकानेर सौरभ स्वामी को ज्ञापन भेजकर शिक्षा विभाग में 3 से 13 नवंबर तक घोषित दीपावली मध्यावधि अवकाश में आंशिक संशोधन कर 27 अक्टूबर से 6 नवम्बर तक घोषित करवाने की मांग की हैं।

संघ (प्रगतिशील) के प्रदेश कार्य अध्यक्ष नीरज शर्मा ने ज्ञापन में बताया कि शिक्षा विभाग राजस्थान ने अपने शिविरा कैलेंडर में दीपावली मध्यावधि अवकाश 3 से 13 नवंबर तक घोषित किया है। 4 नवंबर को दीपावली का त्यौहार है।

इसके लिए अवकाश दीपावली से एक दिन पहले घोषित किया जा रहा है, जबकि 2 नवंबर को धनतेरस जैसा मुख्य त्योहार है। दीपावली हेतु 27 अक्टूबर से दीपावली का मध्यावधि अवकाश घोषित किया जाने की मांग की है, उन्होंने कहा कि दीपावली मध्यावधि अवकाश भी दीपावली से एक दिन पूर्व घोषित करना ठीक नहीं है क्योंकि शिक्षा विभाग में महिला शिक्षिकाएं भी कार्यरत हैं।

जिनको घर की दोहरी जिम्मेदारी का निर्वहन करना पड़ता है, साथ ही दूर दराज जाने वाले शिक्षकों को भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

शर्मा ने बताया कि एन ए एस परीक्षा 2021 के आयोजन हेतु 11 अक्टूबर को शिक्षा विभागीय गतिविधियों का संचालन हो रहा हैं, इनमें शिक्षकों की उपस्थिति को आवश्यक मानते हुए शिक्षा निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने आदेश जारी किए हैं। 12 नवंबर को नेशनल अचीवमेंट सर्वे 2021 के लिए कक्षा 3, 5, 8 व 10वीं के लिए परीक्षा का आयोजन भी विभाग द्वारा निर्धारित किया गया है।

ऐसे में 3 से 13 नवम्बर तक घोषित मध्यावधि अवकाश होने से राज्य में एनएएस परीक्षा 2021 के आयोजन में भारी व्यवधान उत्पन्न होगा क्योंकि विद्यार्थी अवकाश में रहने से किनकी परीक्षा ली जायेगी।

इसलिए संगठन के कोर ग्रुप प्रदेशाध्यक्ष श्यामलाल आमेटा, मुख्य महामंत्री धर्मेंद्र गहलोत ने भी राज्य सरकार से मांग की हैं कि शिक्षा विभाग में 27 अक्टूबर से दीपावली के लिए मध्यावधि विद्यालय अवकाश घोषित कर राज्य के लाखों विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को राहत प्रदान की जाए।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम