शिक्षा विभाग – भीलवाड़ा में  सरकारी स्कूलों में  काम की बजाय बिस्तर लगा आराम कर रहे शिक्षक

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read
फ़ाइल फ़ोटो

Bhilwara। कोरोना वायरस (corona virus) संक्रमण और ग्रीष्मकालीन अवकाश के डेढ़ माह बाद स्कूले खुले हुए को अभी मात्र आज तीसरा दिन ही है और स्कूलों (School) में जाकर शिक्षक(teacher) काम करने के बजाए कक्षा कक्षों में बिस्तर लगा कर आराम फरमा रहे हैं । ऐसा ही एक नजारा जिले के बनेड़ा ब्लॉक की एक राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में देखने को मिला जब स्कूल ड्यूटी टाइम (School Duty Time) के दौरान शिक्षकगण काम करने के बजाय कक्षा कक्षा में बिस्तर लगा कर सो रहे थे ।

जी हां यह सच है जिले के बनेड़ा ब्लॉक (Banera Block) के बल्दरखा स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय (Government Higher Secondary School) में कार्यरत शिक्षक गण ड्यूटी टाइम के दौरान स्कूल के कक्षा कक्षों में बिस्तर लगा कर आराम करते नजर आए शिक्षकों के कक्षा कक्षा में आराम करने की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

सवाल यह उठता है

प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों (Government Schools) में पिछले डेढ़ माह से ग्रीष्मकालीन अवकाश था और अधिकांश शिक्षक गण अपने घरों पर आराम ही व्यतीत कर रहे थे । निदेशालय ने 7 जून को ही बिना विद्यार्थियों के स्कूल खोलकर निदेशालय द्वारा जारी दिशा निर्देशों के तहत कार्य करने के निर्देश शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी (Education Director Saurabh Swamy) ने जारी किए थे ।

लेकिन आश्चर्य है कि डेढ़ माह के आराम के बाद भी और शिक्षा निदेशक के आदेशों को दरकिनार कर यह शिक्षक गण स्कूल ड्यूटी के दौरान ही कार्य करने के बजाए कक्षा कक्षा में बिस्तर लगा का आराम कर रहे हैं ।

इनका कहना

स्कूल ड्यूटी के दौरान कक्षा कक्षा में बिस्तर लगा का आराम करना अनुशासनहीनता है और कार्य के प्रति लापरवाही दर्शाता है । अगर ऐसा है तो ऐसे शिक्षकों के खिलाफ विभागीय जांच प्रस्तावित की जाएगी

ब्रह्मा राम चौधरी सी डी ई ओ भीलवाड़ा

स्कूल ड्यूटी के दौरान विद्यालय में बिस्तर लगा कर आराम करना नियम विरुद्ध है अगर ऐसा है तो ऐसे शिक्षकों के खिलाफ अनुशासित पर कार्यवाही के लिए विभाग को लिखा जाएगा।

प्रहलाद पारीक डीईओ मुख्यालय माध्यमिक भीलवाड़ा

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम