गाडियों से पेट्रोल व डीजल चुराने वाले गिरोह के सरगना जहीर पठान सहित 5 गिरफ्तार

Dr. CHETAN THATHERA
8 Min Read

भीलवाड़ा/ जिले के मांडल थाना पुलिस ने पेट्रोल पंप हाईवे और हाईवे पर स्थित होटलों व ढाबों के बाहर खड़ी गाड़ियों चोपहिया वाहनों से पेट्रोल और डीजल चुराने वाली अंतरराज्यीय एक गैंग का खुलासा करते हुए गैंग के सरगना जहीर खान पठान सहित 6 जनों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धू में आज यह जानकारी देते हुए बताया कि मांडल थाना सर्कल में 11 दिसंबर को दो पेट्रोल पंप पर खड़ी गाड़ियों से डीजल चोरी होने की घटना तथा शहर के प्रतापनगर थाना स्थित ट्रांसपोर्ट मार्केट से 10 जनवरी और 13 व 14 जनवरी की रात को वाहनों की टंकियों के लॉक तोड़कर डीजल चोरी होने की घटना घटित हुई । इस पर एक टीम अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुश्री ज्येष्ठा मैत्रीय अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोवर्धन लाल (सहाड़ा) एवं सुरेंद्र कुमार मंडल थाना अधिकारी हंसराज बेरवा सीओ सिटी एवं मुकेश कुमार मंडल थाना तथा राजेंद्र गोदारा प्रताप नगर थाना अधिकारी के नेतृत्व में टीम गठित की गई इस टीम ने गहरी छानबीन और तकनीकी तथा साइबर तरीके से खोजबीन करते हुए एक स्कॉर्पियो गाड़ी नंबर आरजे 09 2811 को जो वर्तमान में जाहिर खान पुत्र फखरु खान पठान निवासी यादव मोहल्ला झालरापाटन थाना झालरापाटन जिला झालावाड़ के नाम से होना पाया और जानकारी मिली कि डीजल चोरी अंतर राज्य गिरोह जो भीलवाड़ा टोंक जयपुर दोसा और अजमेर जिलों में हाईवे पर होटल पेट्रोल पंप बाहर खड़ी गाड़ियों से डीजल चोरी करते हैं इस गैंग का सरगना जहीर खान ही है।

एसपी सिद्धू ने बताया कि इस सारी जानकारी के बाद गैंग के सरगना जहीर खान के बारे में मुखबीर की सूचना एवं तकनिकी सहायता से जानकारी मिली कि उक्त जहीर खान एवं उसकी गैंग के साथी वर्तमान में मुहाना मंडी क्षेत्र जयपुर में एक किराये के मकान में रह रहे है जिस एक संयुक्त टीम आरोपियों की तलाश हेतु रवाना की गयी। टीम द्वारा मुखबीर के बताये मकान पर दबिश दी गयी। मकान में डीजल चोर गैंग का सरगना जहीर खान पिता फखरू खान पठान उम्र साल निवासी यादव मोहल्ला झालरापाटन थाना झालरापाटन जिला झालावाड मय अपने 5 साथियों के साथ उपस्थित मिला जिनको गिरफतार किया एवं वारदात में प्रयुक्त स्कार्पियों गाडी नंबर आरजे 09 यूए 2811 को जब्त कर भीलवाडा लाए । पूछताछ मे गैग ने किए खुलासे

गिरफतार गेग के सदस्य

1. जहीर खान पिता श्री फखरू खान पठान उम्र 36 साल निवासी सूरजपोल गेट मस्जिद के पास यादव मोहल्ला झालरापाटन थाना झालरापाटन जिला झालावाड,

2. तोसीब खान उर्फ जेकी उर्फ तोसीफ पिता जलील खान पठान उम्र 31 साल निवासी गरीबदासपुरा

सोयत कलां थाना सोयत कला जिला आगर मालवा मध्यप्रदेश

3. अयाज खान उर्फ बबलू पिता अजीज खान पठान निवासी आगर नाका विराटनगर उज्जैन थाना

चिमनगंज जिला उज्जैन मध्यप्रदेश

4. रुस्तम खान पिता हसन खान मंसूरी उम्र 34 साल निवासी वार्ड नं.07 मुगलपुरा पुलिस थाना सदर

जिला शाजापुर मध्यप्रदेश 5. जावेद मंसूरी पिता अजगर मसूरी उम्र 35 साल निवासी मक्सी थाना मक्सी जिला शाजापुर मध्यप्रदेश

6. शेरू खान पिता भयू खांन मेवाती मुसलमान उम्र 38 साल निवासी इंद्रानगर कोलोनी जूना नागदा रोड नागदा थाना मंडी जिला नागदा मध्यप्रदेश

तरीका वारदात

गैंग के सरगनाजहीर खान एवं तोसीफ उर्फ जेकी अपने साथियों के साथ पिछले करीब 2 साल से रात्रि में हाईवे रोड, पेट्रोल पंप एवं ट्रांसपोर्ट नगर जैसे स्थान जहां पर रात्रि में गाड़ियां ट्रक आदि खड़ी रहती है । ऐसे स्थानों को चिन्हित कर रात्रि के समय अपनी स्कॉर्पियों गाडी जिसकी पीछे की सीट खौलकर उसमें प्लास्टिक के जरिकेन रखकर अपने ठिकाने से निकलते एवं रास्ते में हाईवे किनारे खडी गाड़ियों की टंकी का लॉक तोडकर प्लास्टिक की नली की सहायता से डीजल निकालकर जरिकेन में लेते हैं।स्कॉर्पियों गाडी के अलावा एक आयशर गाडी वारदात स्थल से करीब 1 किमी की दूरी पर खड़ी रखते थे । चोरी गये डीजल से भरे जरिकेन को स्कॉर्पियों से आयशर गाड़ी में लोड कर देते है। जिससे पुलिस या अन्य को भनक नहीं लगे। चोरी गये डीजल को सस्ते दामों में ट्रेक्टर जेसीबी मालिकों को बैच देते है।

गैग द्वारा अब तक की गयी डीजल चोरी की वारदात

1 — 9-10.1.2022 को गेंग के सरगना जहीर खान अपने साथियों के साथ झालरापाटन से मेंहदवास टोल टोंक रोड से पहले सड़क किनारे खड़ी गाडियों की टंकियों का लॉक तोडकर डीजल चौरी की वारदातें करते हुये हनुमाननगर मोड़ तक डीजल चोरी की वारदातों को अंजाम दिया। उसके बाद गुलाबपुरा स्थित कुरेशी की होटल पर जाकर सो गये।

2 – 10-11.01.2022 को गुलाबपुरा से रवाना होकर शाहपुरा होते हुये भीलवाडा बायपास होते हुये ट्रांसपोर्ट नगर भीलवाडा में डीजल चोरी की। फिर वहां से रवाना होकर उदयपुर नाथद्वारा हाईवे रोडपर सड़क किनारे खडी गाडियों से डीजल चौरी करते हुये उदयपुर नाथद्वारा रोड पर टोल से आगे तक डीजल चोरी की वारदात को अंजाम दिया।

3 – 11-12.01.2022 की रात्रि में गुलाबपुरा से शाहपुरा होते हुये मांडल आये एवं भीलवाडा शहर में जाने वाले रोड पर स्थित दो पेट्रोल पंपों पर खड़ी गाडियों से डीजल चोरी की वारदातों को अंजाम दिया।

4 – 12-13.01.2022 को पुन गुलाबपुरा से रवाना होकर भीलवाडा बायपास पर डीजल चोरी करते हुये गंगरार टोल नाके होते हुये चित्तोडगढ़ की तरफ गये एवं डीजल चोरी की ।

5 – 13-14.01.2022 को गुलाबपुरा से रवाना होकर शाहपुरा होते हुये भीलवाडा ट्रांसपोर्ट नगर पहुंच खडी गाड़ियों से डीजल चोरी की वारदात को अंजाम दिया।

6 – 14.01.2022 को शाम करीब 5 बजे गुलाबपुरा से रवाना होकर रवाना होकर रात्रि में जाते समय टोंक रोड से जयपुर तक हाईवे रोड पर खड़ी गाड़ियों में डीजल चोरी की वारदातों को अंजाम दिया ।

7- 15 व 16.01.2022 को जयपुर में दिल्ली रोड पर चंदवाजी टोल तक डीजल चोरी की वारदातों को अंजाम दिया

और पुन अपने किराये के मकान मुहाना जयपुर आकर सो गये।

8- 16-17 की रात्रि को पुन जयपुर अपने कमरे से रवाना होकर सीकर रोड पर टाटियावास टोल तक हाईवे रोड पर खड़ी गाडियों से डीजल चोरी की वारदातों को अंजाम दिया।

9- उपरोक्त के अलावा भी पिछले दो साल से जयपुर से दिल्ली आगरा सीकर अजमेर रोड एवं आसपास के इलाको में मुख्यतः फॉरलेन एवं सिक्स लेन हाईवे रोड के किनारे पर खडी गाडियों में लगातार चोरी की वारदातों को अंजाम दिया।

पुलिस टीम थाना मांडल

1. श्री मुकेश कुमार पु.नि. थानाधिकारी मांडल

2. श्री शिवचरण उनि

3. श्री चिराग अली सउनि 4. श्री अनिल कुमार हैड कानि 754

5. श्री सोराज कानि 1297

6. श्री कैलाश धांधा कानि.391 7. श्री सत्यनारायण कानि 12 साईबर सेल भीलवाडा

पुलिस टीम थाना प्रतापनगर :

1. श्री राजेंद्र गोदारा पु.नि. थानाधिकारी

2. श्री सत्यकाम हैड कानि 820

3. श्री सुरेश कुमार कानि 1952 4. श्री असलम कानि. 1951

5. श्री महेंद्र कुमार कानि 2084

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम