भीलवाड़ा में अब देश- विदेश के ख्यातनाम कलाकारों का आगमन

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

Bhilwara। वस्त्र नगरी भीलवाड़ा में आर्ट रेसीडेंसी प्रोग्राम की शुरूआत हो चूकी है अबयहां देश- विदेश के आर्ट कलाकार आकर अपनी कला का प्रदर्शन करने लगे है ।

कॉन्टेम्परेरी आर्टिस्ट सौरभ भट्ट ने बताया कि आलोक सेवा समिति द्वारा संचालित आलोक आर्ट गैलरी और आलोक ललित कला संस्थान के तत्वावधान में कला के कॉन्टेम्परेरी जगत में देश के जानेमाने कलाकार लक्ष्यपाल सिंह राठौर और सौरभ भट्ट द्वारा आर्ट रेसीडेंसी प्रोग्राम का शुभारम्भ किया गया। राठौर ने आलोक आर्ट गैलरी के आर्ट स्टूडियो में पूरी रात कार्य किया और सुबह तक 4 से 5 कलाकृतियों का निर्माण कर डाला। इससे पूर्व आलोक आर्ट गैलरी द्वारा आयोजित आर्ट रेजीडेंसी प्रोग्राम में नूज़ीलैण्ड और मोज़ाम्बिक और कई देशों के कलाकारों ने भी कलाकृतियों का जलवा बिखेरा था।

आलोक आर्ट गैलरी के निदेशक गौवर्धन लाल भट्ट ने जानकारी में बताया कि बहुत जल्द श्री लक्ष्यपाल सिंह राठौर की 20 नायाब पेंटिंग्स की सोलो आर्ट एक्सहिबिशन आलोक आर्ट गैलरी में कलाकारों और कला प्रेमियों के लिए आयोजित की जाएगी। इस रेजीडेंसी प्रोग्राम के तहत भविष्य में कॉन्टेम्परेरी कार्य करने वाले आर्टिस्ट्स के ऑर्टवर्कस को आलोक आर्ट गैलरी सहित जयपुर, दिल्ली, मुंबई, और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी एक्सीबिट किया जाएगा।

इस तरह के आर्ट रेजीडेंसी प्रोग्राम द्वारा वस्त्र नगरी को कला और संस्कृति के क्षेत्र में कला की एक नयी पहचान मिलेगी तथा इसके लिए राज्य स्तर से लेकर राष्ट्रीय व् अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ललित कला के क्षेत्र में कई कला कार्यक्रमों के आयोजन किये जायेंगे जिससे समाज में कला-संस्कृति का विस्तार हो, कलाकारों का सम्मान हो, उनकी कला को प्रस्तुत करने के लिए एक कलात्मक मंच मिले, जिससे उन्हें व् उनकी कला को एक नयी पहचान मिल सके। इससे भीलवाड़ा जिले के विद्यार्थियों (छात्र/छात्राओं) को कला क्षेत्र में रूचि रखने वालों को अपनी प्रतिभा निखारने के साथ-साथ इस क्षेत्र में आगे बढ़ने में सहयोग भी मिलेगा।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम