भीलवाड़ा कलाजगत के लिए खुशी आर्ट गैलरी का होगा निर्माण

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

भीलवाड़ा / वस्त्रनगरी के कलाप्रेमियों के लिए खुशखबर है, लंबे इन्तजार के बाद आखिरकार भीलवाड़ा शहर में आर्ट गैलरी निर्माण की राह प्रशस्त हो गई है। राज्य सरकार ने 7 करोड़ रूपए की लागत से आर्ट गैलरी निर्माण के लिए स्वीकृति जारी कर दी है।

नगर परिषद सभापति राकेश पाठक फरवरी में सभापति निर्वाचित होने के बाद से ही इस मामले में गंभीरता से निरन्तर सरकारी स्तर पर प्रयासरत थे। कई कलाकारों व संस्थाओं ने भी सभापति पाठक से आर्ट गैलरी शुरू करने के बारे में आग्रह किया था।

फड पैटिंग सहित कला जगत में खास पहचान रखने वाले भीलवाड़ा के कलाकारों के लिए आर्ट गैलरी खुलना उनकी कला प्रदर्शन के लिए श्रेष्ठ मंच मिलने के समान होगा। इससे कलाकारों को प्रतिभा प्रदर्शन में सहायता मिलेगी। जी प्लस थ्री अपार्टमेन्ट में इस ऑर्ट गैलरी का निर्माण किया जाएगा।

नगर परिषद सभापति राकेश पाठक ने बताया कि स्थानीय निकाय विभाग ने भीलवाड़ा में आर्ट गैलरी स्थापना के लिए वित्तीय एवं तकनीकी मंजूरी जारी कर दी है। आर्ट गैलरी निर्माण के लिए सात करोड़ रूपए के बजट की स्वीकृति दी गई है।

सभापति पाठक ने बताया कि आर्ट गैलरी को बहुउद्देशीय बनाने एवं शहरवासियों को कला व मनोरंजन से जुड़ी अधिक सुविधाएं एक साथ प्रदान करने की मंशा से आर्ट गैलरी में दो मंजिल अतिरिक्त निर्माण प्रस्तावित है। इसके तहत चौथी मंजिल पर रेस्टोरेंट एवं पांचवी मंजिल पर मल्टीपलेक्स (सिनेमाघर) का निर्माण कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ये कार्य पूरा होने पर वस्त्रनगरी भीलवाड़ा के कलाकारों को अपनी कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाने व कला जगत से जुड़े कार्यक्रम आयोजन करने के लिए सर्वसुविधायुक्त स्थान उपलब्ध हो जाएगा।

वस्त्रनगरी के कलाकार व कला प्रेमी लंबे समय से आर्ट गैलरी स्थापना की मांग करते आ रहे थे। विदित है कि कला के क्षेत्र में भीलवाड़ा के दिवंगत फड़ पैटिंग कलाकार श्रीलाल जोशी को पद्मश्री सम्मान भी प्राप्त हो चुका है तो यहां के कई कलाकार राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय अवार्ड हॉसिल कर चुके है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम