RAS-2018 भर्ती मामला, 20 लाख की रिश्वत राशि के साथ प्रिंसिपल व दलाल सहित 3 गिरफ्तार

Dr. CHETAN THATHERA
4 Min Read

Barmer News। राजस्थान प्रशासनिक सेवा आर ए एस भर्ती 2018 मामला लगातार विवादित होता जा रहा है और राजस्थान लोक सेवा आयोग आरपीएससी शक के दायरे में आने के साथ ही कार्यप्रणाली को लेकर कठघरे में आ गई है ।

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने बाड़मेर क्षेत्र में आर ए एस भर्ती 2o18 के साक्षात्कार में अच्छे नंबर दिलाने के लिए रिश्वत की राशि शहीद राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल के 1 प्रिंसिपल और एक निजी स्कूल के संचालक वे दलाल को गिरफ्तार कर उनके पास से ₹2000000 की नकदी बरामद की है ब्यूरो के अधिकारी इन तीनों से पूछताछ कर रहे हैं।

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के डीजे भगवान लाल सोनी और एडीजी दिनेश एमएन को सूचना मिली थी कि आर ए एस -2018 भर्ती परीक्षा के साक्षात्कार में अधिक अंक दिलाने के एवज में दी गई रिश्वत राशि जोधपुर के माता का थान से लेकर बाड़मेर एक बोलेरो संख्या आरजे 0 यू ए 32 51 जा रही है।

इस पर एसीबी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए बाड़मेर के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भोपाल सिंह लखावत के नेतृत्व में एक टीम ने बाड़मेर के कल्याणपुरा थाने के समीप नाकेबंदी कर उक्त बोलेरो वाहन को रोका और उस वाहन में सवार भुरटिया बाड़मेर निवासी तथा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पनावड़ा के प्रिंसिपल जोगाराम पुत्र हनुमान राम सारण जाट 45 ठाकुर राम पुत्र मूलाराम सारण जाट 45 निवासी रामनगर रीको एरिया बाड़मेर तथा मदर टेरेसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल के संचालक और किसना राम पुत्र उमा राम जाट निवासी बासनी जोधपुर थे।

पूछताछ में अपने नाम बताएं और ली गई गाड़ी की तलाशी में उनके पास से ₹1995000 नकदी मिली जिसके बारे में पूछने पर उन्होंने बताया कि आर ए एस 2018 भर्ती परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हरीश पुत्र हनुमान राम जाट निवासी बाड़मेर को साक्षात्कार 70 प्रतिशत से अधिक अंक दिलाने पर 20 लाख रुपए रिश्वत जोधपुर के बासनी निवासी किसना राम पुत्र हुकमाराम के माध्यम से आरपीएससी में देने के लिए दिए गए थे दी लेकिन साक्षात्कार में हरीश को 54 प्रतिशत अंक मिले थे।

इस पर सऊदी के अनुसार रिश्वत के रूप में दी गई ₹20 लाख की राशि वापस दलाल किसना राम पुत्र हुकमाराम से जोधपुर जाकर लेने के बाद वापस बाड़मेर जा रहे थे । एसीबी ने इनके मोबाइल की व्हाट्सएप चेटिंग की जिसका मिलान होने पर इन तीनों को गिरफ्तार कर रहा है कि जब तक कर ली तथा इनसे पूछताछ की जा रही है।

राजस्थान लोक सेवा आयोग की कार्यप्रणाली कटघरे में

आर ए एस 2018 भर्ती को लेकर साक्षात्कार के 2 दिन पहले ही भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने आयोग के जूनियर अकाउंटेंट को 23 लाख रुपए की रिश्वत राशि सहित गिरफ्तार किया था जिसने भी उक्त राशि आर ए एस के साक्षात्कार में अधिक अंक दिलाने के लिए ली थी और ऐसे भी को बयानों में अकाउंटेंट 83 आयोग की सदस्य राजकुमारी गुर्जर के लिए लेना बताया था इसके बाद ही इसी साक्षात्कार में राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा की पुत्रवधू प्रतिभा और पुत्रवधू की बहन भाई को लिखित परीक्षा में 50% अंक मिलने के बाद साक्षात्कार में समान रूप से तीनों को 80% अंक मिले इसको लेकर भी बवाल चल रहा है और आज इसी भर्ती को लेकर 2000000 की रिश्वत राशि सहित तीन जनों को पकड़ा गया है इससे आयोग की कार्यप्रणाली पूरी तरह से संदेह के दायरे में आ गई है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम