विश्व प्रसिद्ध पुष्कर पशु मेला 8 से, सांस्कृतिक कार्यक्रम नही होंगे

Dr. CHETAN THATHERA
5 Min Read
फोटो कैप्शन पुष्कर मेले को लेकर बैठक लेते हुए एसडीएम सुखराम पिंडेल व  मौजूद पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री नसीम अख्तर विधायक सुरेश सिंह रावत एवं अन्य

पुष्कर/(दिनेश पाराशर) जगतपिता ब्रह्मा की विश्व प्रसिद्ध नगरी पुष्कर में आगामी 8 नवम्बर से शुरू  होने वाले पुष्करपशु  मेले व्यवस्थाओ को लेकर आज पुष्कर एसडीएम कार्यालय में प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई । पुष्कर एसडीएम सुखाराम पिंडेल,पुष्कर विधायक सुरेश सिंह , ग्रामीण के अतिरिक्त पुलिसअधीक्षक किशन सिंह भाटी  ,आईपीएस सुमित मेहरड़ा, पालिका के अधिशासी अधिकारी अभिषेक गहलोत ,पुष्कर थाना अधिकारी महावीर शर्मा ,पूर्व मंत्री नसीम अख्तर, कांग्रेस के पार्षद ,समाजिक कार्यकर्ता अरुण पाराशर,सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे ।

बैठक में एसडीएम ने नये पशु मेले क्षेत्र में व्यवस्था करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।  वही एसडीएम ने विद्युत विभाग के सहायक अभियंता मोहन सिंह को जल्द से जल्द पशु मेला क्षेत्र में लाइट व्यवस्थाएं करने निर्देश किये ।जिस पर  सहायक अभियंता मोहन सिंह  ने कार्य प्रगति रिपोर्ट दी ।

वही चिकित्सा अधिकारियों को मेला क्षेत्र मे पशु पालकों के लिए चिकित्साकसुविधा हेतु  डिस्पेंसरियों लगाने निर्देश दिए । वही पशु पालन विभाग के अधिकारियों को भी मेला क्षेत्र सभी व्यवस्थाएं करने निर्देश दिए ।वही नगर पालिका के इओ को कस्बे सफाई व्यवस्था एव विभिन्न व्यवस्थाओ को अंतिम रूप देने निर्देश किये ।

इसके अलावा  धार्मिक मेले आने वाले श्रद्धालुओं के आवक को  मध्यनजर रखते हुए पुलिस व्यवस्थाओ चाक चौबंद रहेगी जिसके लिए पुलिस व्यवस्थाएं सरोवर के घाटो ओर प्रसिद्ध जगतपिता ब्रह्मा मन्दिर की जाएगी । वही इस बार पुष्करमेले  श्रद्धालु सांस्कृतिक कार्यक्रमो का लुप्त नही उठा सकेंगे ।

एकादशी से पूर्णिमा तक प्रशासन की ओर मेला मैदान समेत विभिन्न जंगहो पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होते हैलेकिन इसबार कोरोना गाइड की पालना के चलते सांस्कृतिक और भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमो पर पूरी तरह पाबन्दी का पुष्कर एसडीएम ने बैठक में एलान कर दिया है ।

पुष्कर में आने वाले यात्रियों के लिए अभी ही पर्याप्त नहीं है रोडवेज एवं निगम की बसें जिसकी वजह से पुष्कर आने वाले श्रद्धालु यात्रियों को कार्तिक मास में स्नान पूजा अर्चना करने के लिए भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है सामाजिक कार्यकर्ता अरुण पराशर ने बताया कि विभाग को तुरंत ही पुष्कर आने वाले यात्रियों के लिए चारों स्थानों पर रोडवेज की बसें पूर्व की तरह ही सुचारू लगानी चाहिए इसके अलावा सरोवर में मछलियां नहीं मरे इसके पूर्व ही बीसलपुर का पानी छोड़ने तथा सरवर के पीछे बने शिर्डी डैम में मौजूद मछलियों को सरोवर में डालने की मांग की पुष्कर के परिक्रमा मार्ग पर बह रहे गंदे पानी को लेकर पुष्कर के एसडीएम सुखराम पिंडेल ने  नाराजगी जताई और गंदे पानी को रोकने के आदेश दिए इस दौरान सरवर में लाल झंडी आ लगाने राम धाम से लेकर गौरव पथ तक सजावट करने चिकित्सा विभाग को जगह-जगह डिस्पेंसरी या लगाने साफ सफाई उपयुक्त कराने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया।

पूर्व विधायक व शिक्षा राज्य मंत्री नसीम अख्तर ने बैठक में बताया कि इस बार राजस्थान के मुख्यमंत्री की ओर से एक विशेष संदेश पुष्कर हाथ में लेकर लिए दिया जाएगा इसके लिए स्वयं मुख्यमंत्री से मिलकर आदेश पारित करवाएगी बैठक में विधायक सुरेश सिंह रावत ने भी सुझाव दिए पार्षद तारा चंद गहलोत ने एक रुपए में भोजन उपलब्ध कराने की बात कही एसडीएम ने रसद विभाग को मिलावट रोकने के लिए जगह-जगह छापेमारी के आदेश दिए।

पालिका के पार्षद रवि बाबा ने बताया कि जितनी इन चार 5 सालों में पुष्कर की दुर्दशा हुई है उतनी पूर्व में कभी देखने को नहीं मिली जगह जगह रोड़े टूटी हुई है साफ सफाई नहीं है सीवरेज का गंदा पानी सड़कों पर परिक्रमा मार्ग में बह रहा है से तुरंत सही किया जाए।

पास देने में गुरेज किया जाएगा जरूरतमंद लोगों को ही मिलेंगे पास मीटिंग में यह तय किया गया कि हर साल पास के बंदरबांट हो जाती है जिसके कारण पुष्कर की ट्रैफिक व्यवस्था खराब हो जाती है इस बार प्रशासनिक स्तर पर भारी जांच की जाएगी उसके बाद ही पास दिया जाएगा।

रेबारी समाज के धर्मगुरु एवं राम राइका मंदिर के महंत ने बताया कि जिला प्रशासन ने ऊंट पालकों के लिए कोई खास व्यवस्था नहीं की है इसको लेकर उनमें नाराजगी है जिसके चलते बुधवार को सुबह 11:00 बजे  एसडीएम से मिलकर नाराजगी प्रगट की जाएगी हम पत्रकार वार्ता की जाएगी

 

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम