707 ग्राम पंचायतों में चुनाव 15 मार्च को

liyaquat Ali
2 Min Read

Jaipur news । राज्य निर्वाचन आयोग  ने गत माह हुए पंचायत चुनाव  के पहले चरण में सील बंदकर अभिरक्षा में रखे नामांकनों वाली 1109 ग्राम पंचायतों में से 707 में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा शुक्रवार को कर दी है। इन पंचायतों में 15 मार्च को सुबह 8 से शाम पांच बजे तक मतदान किया जाएगा।

सरपंच पद का चुनाव ईवीएम से होगा और पंच का चुनाव मतपत्र से कराया जाएगा। मतदान के बाद उसी दिन मतगणना कराई जाएगी।


  गत माह प्रदेश में तीन चरणों में पंचायतों के चुनाव करवाए गए थे।  परिसीमन के मसले को लेकर कुछ पंचायतों के चुनाव कानूनी उलझनों में फंस गए थे।

इन पंचायतों में प्रत्याशियों ने नामांकन-पत्र भी दाखिल कर दिए थे, लेकिन बाद में कानूनी अड़चनों के चलते आयोग ने 1109 ग्राम पंचायतों के चुनाव रोक दिए थे।


16 को उप-सरपंच का होगा चुनाव
राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आदेश के अनुसार  16 मार्च को उप-सरपंच का चुनाव होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने संबंधित जिलों के कलेक्टरों को चुनाव की तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्याम सिंह राजपुरोहित ने जिला कलेक्टरों को कानून और सुरक्षा के मद्देनजर शांतिपूर्ण तथा निष्पक्ष चुनाव के लिए सख्त कदम उठाने को कहा हैं।


इन पंचायतों में चुनाव पर रोक लगने के  कारण नामांकन दाखिल कर चुके  प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल करने के बाद अपने चुनाव कार्यालय भी खोल दिए थे और प्रचार शुरू कर दिया था। प्रत्याशी भी अजीब हालात में फंसकर रह गए थे।

लेकिन चुनावों पर आगामी आदेश तक रोक लग जाने से वो यह तय नहीं कर पा रहे थे कि चुनाव कार्यालय बंद कर प्रचार रोक दिया जाए या फिर उसे जारी रखा जाए।

Share This Article
Follow:
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.