अवैध रूप से खनन कार्य नहीं रोकने को लेकर मतदान के बहिष्कार की चेतावनी व तालाबंदी आंदोलन

liyaquat Ali
3 Min Read

प्रशासन ने पहुंच भूमि का सीमाज्ञान करवाया, तब खुले राजीव गांधी सेवा केन्द्र तालें

Todaraisingh News /लियाक़त अली । जिले के टोडारायसिंह उपखण्ड के गांव कुहाडा बुजुर्ग पंचायत की भूमि पर अवैध रूप से खनन कार्य नहीं रोकने को लेकर पंचायत कोरम सहित ग्रामीणों द्वारा पंचायत चुनाव डीआर व सीआर चुनाव का बहिष्कार करने और राजीव गांधी सेवा केंद्र के तालाबंदी को लेकर आंदोलन पर बुधवार को सरपंच सत्यनारायण राव, पूर्व उपप्रधान जगदीश घटाला सहित वार्ड पंचों व ग्रामीणों, एडवोकेट बलराम चौपड़ा की उपस्थिति में तहसीलदार मनमोहन गुप्ता ने हल्का पटवारी व गिरदावर से पंचायत भूमि का सीमाज्ञान कार्य किया गया, तब जाकर दोपहर बाद करीब सवा दो बजे राजीव गांधी सेवा केंद्र के ताले खोले गए।

सीमाज्ञान के दौरान पाया गया कि अवैध रूप से किए जा रहे खनन कार्य तकरीबन 75 प्रतिशत भूमि यािन तीन बीघा भूमि पंचायत की है। खनन माफिया को लीज पर दी गई भूमि पर खनन न कर पंचायत की भूमि पर खनन कार्य करता पाया गया। खनन माफिया ने पंचायत भूमि पर लगे पेड पौधों को नष्ट कर ग्रेवल सडक़ बना दी। मौके पर सीमाज्ञान कर खनन माफिया को बेदखल कर भूमि पंचायत को कब्जा संभलाया। तहसीलदार मनमोहन गुप्ता ने बताया कि गांव कुहाडा बुजुर्ग के सरपंच व कोरम सहित ग्रामीणों ने पंचायत की खातेदारी भूमि पर अवैध रूप से खनन माफिया ने कब्जा कर खनन कार्य कर रहा था, जिसकी शिकायत पंचायत सरपंच सहित अन्य ग्रामीणों ने की तथा सीमाज्ञान करवाने का प्रार्थना पत्र दिया। इस पर सरपंच व अन्य ग्रामीणों को समझाइश की गई तब जाकर सीमाज्ञान के लिए राजी हुए। मौके पर दो गिरदावर व दो पटवारियों को पैमाइश के लिए लगाया गया।

खनन माफिया ने पंचायत भूमि पर करीब 2 सौ फिट गहरी खाई खोदकर खनन कार्य कर रहा था। मौके पर कब्जा पंचायत को संभलाया। इससे पूर्व स्थानीय विधायक कन्हैयालाल चौधरी मोके पर पहुंचकर ग्र्रामीणों को समझाया, लेकिन ग्रामीण पंचायत की खातेदारी भूमि का सीमाज्ञान करवाने पर अडे रहे। इस पर विधायक ने उच्चाधिकािरयों से वार्ता कर पंचायत भमि का सीमाज्ञान करवाने की मांग रखी। इस पर मौके पर मय दलबल के तहसीलदार पहुंचें।
फोटो केपसन 25 टोडा -01-04 गांव कुहाडा बुजुर्ग के राजीव गांधी सेवा केंद्र का ताला खोलते हए सरपंच सत्यनारायण राव, पूर्व उपप्रधान जगदीश घटाला व अन्य ग्रामीण, मौका मुआयना करते हुए तहसीलदार मनमोहन गुप्ता, विधायक कन्हैयालाल चौधरी ग्रामीणों को समझाते हुए, सीमा ज्ञान करने से पूर्व मौका पर पंचायत भूिम का नक्शा देखते हुए।

Share This Article
Follow:
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.