सचिन पायलट का वात्सल्य प्रेम, गांव की मिट्टी को गोद मे लिए सचिन

Tonk News। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं टोक विधायक सचिन पायलट ने आज टोंक दौरे के दूसरे दिन टोंक विधानसभा क्षेत्र की 8 ग्राम पंचायतों का दौरा कर जनसभाओं को सम्बोधित किया एवं किसानों से संवाद किया।

किसानों एवं आमजन को सम्बोधित करते हुए पायलट ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने की बात करने वाली भाजपा ऐसे किसान विरोधी कानून लेकर आयी है जिस कारण आज पूरे देश का किसान दिल्ली की सीमाओं पर धरना देकर बैठा है। इन कानूनों की ऐसी क्या जरूरत थी और इनसे किसानों को क्या फायदा होगा यह बात भाजपा अपने मंत्रियों एवं घटक दलों को नहीं समझा पायी जनता को क्या समझायेगी। इन कानूनों से साफ हो गया है कि भाजपा ने समर्थन मूल्य एवं मण्डी व्यवस्था समाप्त करने का मन बना लिया है।

किसानों से अनेकों बार वार्ता करने का ढोंग रचने वाली सरकार इस मुद्दों को टालने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारी भावी पीढी के लिए हमें जागरूक रहकर सरकार से पूछना होगा कि वो बताये कि इन कानूनों से किसानों को क्या फायदा होने वाला है।

उन्होंने टोंक की जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि पिछले दो सालों में हमने हर क्षेत्र में विकास के कार्य किये है। नये साल में कार्यों में दोगुनी तेजी आयेगी। शिक्षा, चिकित्सा, बिजली, पानी, सड़क सहित हर क्षेत्र में विकास में कोई कमी नहीं आने दी जायेगी।

पायलट ने आज टोंक विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सोरण, देवपुरा, अरनियाकेदार, मण्डावर, देवलीभांची, हथोना, पराना एवं बरोनी में आयोजित सभाओं को सम्बोधित किया।
इस अवसर पर श्री पायलट ने पंचायत समिति टोंक की ग्राम पंचायतों में ग्रामीण विकास व पचायंती राज विभाग तथा

सार्वजनिक निर्माण विभाग के तहत निम्नलिखित कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया:-

– ग्राम पंचायत हरचन्देडा में लगभग 1.45 करोड रूपये राशि के ग्राम हरचन्देडा व अहमदपुरा में टोेक बमोर बनेठा तक का सीमेंट कंक्रीट सडक निर्माण कार्य तथा राउमावि हरचन्देडा के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण।

– ग्राम पंचायत मण्डावर के ग्राम चिरोंज व मण्डावर में 1.10 करोड रूपये राशि की दो क्षतिग्रस्त पुलियाओं के पुनर्निर्माण कार्य का लोकार्पण।

– राउमावि बमोर के 40.20 लाख रूपये, राउमावि मेंहदवास के 41.20 लाख रूपये तथा राउमावि उम के 43.85 लाख रूपये राशि के नवनिर्मित भवनों का लोकार्पण।

– ग्राम पंचायत सोरण में लगभग 60 लाख रूपये राशि के चराई मैन रोड से यूनानी दवाखाना की ओर सी.सी. रोड निर्माण कार्य तथा चैराई में खेल मैदान विकास कार्य का लोकार्पण।

– ग्राम पंचायत छान 55 लाख रूपये राशि के एन.एच. 12 से महुआ कॉलोनी तक सी.सी. रोड तथा छान से अमीरपुरा खेडा तक नाला निर्माण का लोकार्पण।

– ग्राम पंचायत चंदलाई में लगभग 22 लाख रूपये राशि के तारण से बिचपुडी तक सीमेंट कंक्रीट सडक निर्माण कार्य का शिलान्यास तथा लगभग 44 लाख रूपये राशि के राउमावि चंदलाई के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण।

– ग्राम पंचायत लाम्बा में लगभग 36 लाख रूपये राशि के ग्राम निमोला के खेल मैदान विकास कार्य तथा निमोला में शमशान घाट में चारीदीवारी निर्माण का लोकापर्ण किया तथा लगभग 19 लाख रूपये राशि के ग्राम लाम्बा की लाम्बा से सोनवा तक सीमेंट कंक्रीट सडक निर्माण कार्य का शिलान्यास।

– ग्राम पंचायत लवादर में लगभग 22 लाख रूपये की राशि के ग्राम रहमानदिया से लवादर सम्पर्क सडक का सीमेंट कंक्रीट सडक निर्माण कार्य का शिलान्यास।

– ग्राम पंचायत देवलीभांची में 20 लाख रूपये राशि के नवीन पंचायत भवन का लोकार्पण।

– ग्राम पंचायत सांखना 20 लाख रूपये राशि के सांखना से बैरवा बस्ती के पास सार्वजनिक स्थान पर विश्राम गृह निर्माण कार्य तथा सांखना में बाबा की बाडी से बावडी तक नाला रपटा निर्माण व अन्य कार्य का लोकार्पण।

– ग्राम पंचायत अरनियाकेदार 18 लाख रूपये राशि के अनाज भण्डार की चारदीवारी निर्माण तथा खेल मैदान की चारदीवारी निर्माण का लोकार्पण।

– ग्राम पंचायत डारडाहिन्द में 15 लाख रूपये राशि के राउमावि डारडाहिन्द के खेल मैदान की चारदीवारी निर्माण का लोकार्पण।