अधिकारियों की अंधेरगर्दी से निवाई के लगभग 2500 द्विव्यांगों की दो माह की लगभग 37.50 लाख रू.की पेंशन का फटका


Newai News । प्रदेश कांग्रेस सेवादल के पूर्व संगठन मंत्री एवं जिला कांग्रेस महामंत्री शिवपाल खण्डवा ने राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर मांग की हैं कि विभागीय अधिकारियों की अंधेरगर्दी के कारण निवाई पंचायत समिति क्षे़त्र के लगभग 2500 विशेष योग्यजनों की दो माह की लगभग 37 लाख 50 हजार रू.की पेंशन का फटका लगा दिया गया । जिसे अविलम्ब दिलवाया जाऐं।


शिवपाल खण्डवा ने राज्य के मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में बताया कि जहां एक और राज्य सरकार कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान समाज के गरीब लोगों को नकद आर्थिक मदद एवं गैंहू.दाल आदि का बंदोबस्त कर लाभान्वित कर रही हैं ताकि राज्य का कोई गरीब व्यक्ति भूखा नही सोये । वही दूसरी और दिव्यांगजनों को राज्य सरकार अलग से कोई आर्थिक मदद भी नही की है।

वही सरकार ने दिव्यांगजनो की पंेंशन वितरण में नया सिस्टम लागू कर देने से माह जनवरी एवं फरवरी 2020 की पेंशन पहले तो बजट का अभाव बता कर रोक दी गई बाद में बजट आवंटन हुआ तक विभागीय स्तर पर नयें फक्संन अडोप्ट कर माह मार्च 2020 से जयपुर से नये अडोप्ट किये सिस्टम के अनुसार पेंशन भोगियों के खातों में पेंशन डालना प्रारंभ कर दिया। ऐसे में अब निवाई कोषालय में आवंटित बजट विभाग को समर्पित कर दिया । लेकिन विभागीय अधिकारियों की अदूदर्शिता के कारण द्विव्यांगों की माह जनवरी,फरवरी माह की रूकी द्विव्यांग पेंशन का आज तक भुगतान नही किया गया ।


इस सम्बध में खण्डवा ने द्विव्यांगों की लम्बित दो माह की पेंशन के बारे मंें उप कोषाधिकारी से बातचीत की तो उन्होने बताया कि अब द्विव्यांगों की पेंशन के सभी कार्य जयपुर से ही हो रहे हैं यहां आया बजट भी अब जयपुर को समर्पित कर दिया गया । अब ऐसे में द्विव्यांग जाए तो जाए कहां । दो माह की द्विव्यांग पेंशन को लेकर कोई सुनने को तेयार नही है।


खण्डवा नंे बताया कि जहां एक और राज्य के मुख्यमंत्री द्विव्यांगों,विधवा,वृद्ध,असहाय एवं निशक्त लोगों की पेंशन के लिए उदार है तथा प्रतिमाह वीसी मे इन प्रकरणों को लेकर अधिकारियों से जानकारी भी लेते हैं लेकिन अकर्मण्य अधिकारी सरकार के मुखियां को वस्तुस्थिति से अवगत नही करवा रहे हैं ऐसे में द्विव्यांगजनों का आर्थिक संकट का सामना करने को विवश होना पड रहा है। सरकार से मांग की हैं द्विव्यांगजनों की माह जनवरी एवं फरवरी 2020 की रूकी हुई पेंशन अविलम्ब उनके खातों में डलवाई जाकर राहत प्रदान करे।

ad