लोगो की जीवन की सुरक्षा को ध्यान में रखकर लॉकडाउन लगाना पडेगा- गौरव अग्रवाल

Tonk news / फिरोज़ उस्मानी।टोंक जिला कलेक्टर गौरव अग्रवाल ने सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में टोंक शहर में एक साथ 18 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आने पर आकस्मिक बैठक बुलाई। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन खुलने के बाद लोग कोरोना को लेकर लापरवाही कर रहे है, जो सही नहीं है।

लॉकडाउन कोरोना संक्रमण को रोकनेका स्थाई समाधान नहीं है। इससे हम सभी का जीवन और अधिक कष्टमय हो जाएगा।कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लोगो को इससे बचाव के उपायों का गम्भीरता से पालन करना होगा। मुंह पर मास्क लगाकर, साबुन से बार-बार हाथ धोकर,सेनेटाइज का प्रयोग, सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने और सामाजिक दूरी बनाएरखकर ही हम इस महामारी से मुकाबला किया जा सकता है।

जिला कलेक्टर ने कहा कि लोग स्वतः ही नियमों का पालन करे,यही सबसे आदर्श र्स्थिति है। अन्यथा प्रशासन को कोरोना पॉजिटिव केस अधिक आने पर लोगो की जीवन की सुरक्षा को ध्यान में रखकर लॉकडाउन लगाना पडेगा। जो किसी के भी हित में नहीं है। इसलिए बेहतर है कि हम सभी को इस स्थिति का सामना दुबारा नहीं करना पडे। जिला कलेक्टर ने अपील करते हुए कहा कि जिले में जो भी कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ रहे है। उनके सम्पर्क में आने वाले लोग स्वतः सामने आकर अपना टेस्ट कराएं।

ताकि इस महामारी को ज्यादा फैलने से रोका जा सके। जिला पुलिस अधीक्षक ओम प्रकाष ने कहा कि टोंक जिले के लोगों ने अप्रैल एवं मई माह में कोरोना विस्फोट को रोकने में प्रषासन एवं पुलिस का कंधे से कंधा मिलाकर साथ दिया। लेकिन जून एवं जुलाई माह में लोग इस महामारी केप्रति एहतियात रखने में लापरवाही कर रहे है। मानक संचालन प्रक्रिया की पालना नहीं की जा रही है। पुलिस समझाइष व सख्ती के माध्यम से अपना कार्य कर रही है।

लॉकडाउन लगाना नही चाहते

नगर परिषद चैयरमेन अली अहमद ने कहा कि यह एक वैष्विक महामारी है। इसलिए हमसभी की सामूहिक जिम्मेदारी है कि सरकार द्वारा निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया का पालन हो। लॉकडाउन लगाकर लोगो की आजीविका का नुकसान हो ऐसा कोई नहीं चाहता है। इसलिए व्यापार मण्डल लोगो के बीच जाकर कोरोना बचाव को लेकर किए जाने वाले उपायों को अपनाने की समझाइष करें। अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुखराम खोखर ने कहा कि अगर हम कोरोना बचाव के लिए सरकार द्वारा निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया की शत प्रतिषत पालना करें तो इस महामारी
से मुकाबला किया जा सकता है। व्यापार मण्डल बिना मास्क के आने वाले ग्राहकों कोसामग्री वितरित नहीं करें। व्यापार संघ के महामंत्री माधवदास मालानी ने कहा किविगत लॉकडाउन के कारण व्यापारी वर्ग को भारी नुकसान उठाना पडा है।

उन्होंने प्रषासन से अपील कि दुबारा लॉकडाउन नहीं लगाया जाए। साथ ही त्यौहार से पूर्व आने वाले रविवार पर बाजार बन्द न रखा जाए। ताकि भीड-भाड नहीं बढे। उन्होनें प्रषासन को हर संभव सहयोग देने की बात कही। बैठक में सीईओ नवनीत कुमार, एसडीएम रतनलाल योगी, नगर परिषद आयुक्त सचिनयादव, डीएसओ विनिता शर्मा, सीएमएचओ अषोक कुमार यादव, पीएमओ नवीन्द्रपाठक,सुनील बंसल सहित शहर के विभिन्न व्यापारी एवं पार्षद मौजूद थे।