अधिकारी आमजन को केन्द्र में रखकर कार्य करें – गौरव अग्रवाल

Tonk News । टोंक जिला कलेक्टर गौरव अग्रवाल(Tonk District Collector Gaurav Agarwal) ने कहा कि सभी अधिकारी आमजन को केन्द्र में रखकर कार्य करें। सरकार की स्कीमों का फायदा जरूरतमंद व्यक्ति हो मिले। इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर तक के कार्मिकों को एक्टिव रखे। जिला कलेक्टर बुधवार को राजीव गांधी सेवा केन्द्र से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे।

जिला कलेक्टर ने कहा कि जिला प्रशासन, पुलिस, चिकित्सा विभाग एवं अन्य विभागों के सामूहिक प्रयास से जिले में अब तक कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में बेहतर प्रयास हुए है। इसमें आजमन ने भी अपना सहयोग दिया है। आगे भी हम सभी को लापरवाही न बरतते हुए जिम्मेदारी से इस महामारी से मुकाबला करने के लिए एकजुट रहना होगा।

कोविड केयर सेन्टर की व्यवस्थाएं दुरूस्त रखे

जिला कलेक्टर ने कहा कि होम क्वोरंटाइन में रह रहे संदिग्ध मरीजो द्वारा हैल्थ प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन हो। उपखण्ड अधिकारी ब्लॉक स्तर पर चिन्हित कोविड केयर सेन्टर का स्वयं निरीक्षण करें। वहां कोविड-19 मरीजो को रखे जाने पर जरूरत की सभी आवश्यक व्यवस्थाएं हो इस बात की सुनिश्चितता करें। हमें सतर्कता व जागरूकता रखते हुए कोरोना के साथ जीना होगा।

नॉन कोविड मरीजों को बेहतर इलाज मिले

जिला कलेक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारियों एवं बीसीएमएचओ को कहा कि कोरोना महामारी के कारण सामान्य एवं गंभीर बीमारियों के मरीजों को इलाज के लिए असुविधा का सामना न करना पडे। अस्पताल मे ओपीडी के आने की तुलना पिछले साल से की जाएं ताकि वस्तु स्थिति सामने आ सके। यदि इसमें बहुत अधिक अन्तर आ रहा है तो व्यवस्थाएं ठीक करने पर कार्य करें। टीकाकरण कार्यक्रम एवं पब्लिक हैल्थ पैरामीटर को बेहतर करने के लिए हर संभव कदम उठाए जाएं।

आपदा मैनेजमेंट सिस्टम एक्टिव रहे

जिला कलेक्टर ने कहा मानसून शूरू हो चुका है। अतिवृष्टि के समय तत्परता से रिसपोन्स करें, मानसून टास्क फोर्स का गठन कर ब्लॉक स्तर पर की गई आपदा प्रबन्धन की बैठक की रिपोर्ट जिला मुख्यालय भिजवाएं।

मनरेगा में श्रमिकों को काम दे

जिला कलेक्टर ने कहा कि मनरेगा श्रमिकों को अधिकाधिक काम दें। फार्म न. 6 का वितरण ठीक से करें। वेज रेट कम होने पर उच्च स्तरीय टीम भेजकर जांच कराएं। इसे बढाने की जरूरत है। मनरेगा में महिला मेटों की संख्या को बढाया जाए। श्रमिकों को जॉब कार्ड बनवाने के लिए इन्तजार न करना पडे।

संवेदनशीलता से कार्य करें

जिला कलेक्टर ने मुख्यमंत्री सहायता कोष के तहसील स्तर पर पेंडिंग प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए। आमजन की समस्याओं को संवेदनशीलता से सुने और नियत समय पर उसका निस्तारण करे। सरकारी भूमि, चारागाह, आम रास्तों पर होने वाले अतिक्रमणों को सख्ती से हटाया जाए।

वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग में जिला परिषद सीईओ नवनीत कुमार ने विलेज मास्टर प्लान का कार्य शीघ्रता से पूरा करने, 15 जुलाई से शुरू होने वाले वार्षिक वृक्षारोपण कार्यक्रम को प्लानिंग के साथ करने के लिए निर्देशित किया। विकास अधिकारी टोडारायसिंह व देवली को मनरेगा में वेज रेट बढाने के निर्देश दिए।

एडीएम सुखराम खोखर ने ब्लॉक स्तर पर जनसुनवाई में आने वाले प्रकरणों को निस्तारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला एवं राज्य स्तर पर वही प्रकरण आए जिनका निस्तारण ब्लॉक स्तर से किया जाना संभव नही हो। सीएमएचओ ने सभी बीसीएमएचओ को मानसून सीजन में वॉटर सेम्पल के लक्ष्य दुगना करने तथा पानी एकट्ठा होने वाले स्थानों पर एन्टी लार्वा एक्टिविटी शुरू करने की बात कही।