श्रावण की शुरुआत आज से ,गुरु पुर्णिमा से शिवभक्तों ने पूजा शुरु की

टोंक शहर के ऐतिहासिक महादेवाली शिवालय में सजी झांकी

Tonk News । जिला मुख्यालय सहित आसपास इलाकों में श्रावण मास के पहले दिन सोमवार से शिवालयो में शिवभक्तों का द्वारा पूजा पाठ का दौर शुरु होगा।  सावन का पहले दिन सोमवार होने से कोरोना महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेसिंग के साथ श्रद्धालुओं द्वारा गुरु पुर्णिमा से शिव की पूजा अर्चना शुरु कर दी गई है। शहर के ऐतिहासिक महादेवाली शिवालय, नीलकंठ महादेव मन्दिर सुभाष बाजार, मंशापूर्ण भूतेश्वर महादेव मन्दिर, वैष्णव देवी माता मन्दिर शिवालय, अमरनाथ बाबा दुधिया बालाजी, सिविल लाईन शिवालय सहित शहर के शिवालयो में श्रावण के प्रथम दिन सोमवार शिवजी को सोशल डिस्टेसिंग को ध्यान रखकर मन्दिर पुजारियों के सानिध्य में पूजा अर्चना करने के लिए सुबह  से श्रद्धालुओ का आना शुरु होगा।

गुरु पुर्णिमा से ही सुबह से शाम तक श्रद्धालु शिवजी के बिलपत्र, आंक, धुतरा, फूल मालाएं आदि चढ़ाकर शिवजी का अभिषेक करते हुए श्रद्धालु नजर आएं।  सनातन धर्म में सबसे खास और पवित्र माने जाने वाले भगवान शिव-पार्वति पूजा-अर्चना को समर्पित सावन (श्रावण) माह आज से शुभारंभ होगा हर साल की इस बार भले ही कोरोना संक्रमण की रोकथाम और सरकारी गाइडलाइन के चलते ना तो मंदिरों में पूजा-अर्चना और श्रद्घालुओं का हूजूम नही दिखेगा और ना ही भोलेनाथ की जयकारों का शोर पहले की भांति गूंजते दिखेंगे।

सोशल डिस्टेंसिंग की पालना में इस बार मंदिरों पहले जैसी रौनक नही होगी। इस बार सावन माह में पांच सोमवार के दुर्लभ संयोग वाला होगा। जिसकी शुरुआत और समापन सोमवार को ही होगा। जो शुभ संकेत है। श्रद्घालू इस एक माह में श्रद्धालु भोलेनाथ के प्रतिक शिवलिंग पर जलाभिषेक कर भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे।