टोंक में सूर्यग्रहण को आमजन को खुली आंखों से देखने को मिला

मन्दिरों के रहे कपाट बंद- ग्रहण में अनुष्ठान कर दानपुण्य किया श्रद्धालुओं ने

Tonk News । जिला मुख्यालय सहित जिलेभर में वर्ष 2020 का पहला सूर्यग्रहण आमजन को खुली आंखों से देखने को मिला और रविवार को सुबह 10 बजे करीब साल के सबसे बड़े दिन को सूर्यग्रहण शुरु होने केे साथ ही लोग अनुष्ठान व जप में लग गए और ग्रहण का सूतक काल लगने के साथ रात को ही मन्दिरों के पट बंद हो गए और ग्रहण काल समाप्त 3.04 मिनट के बाद श्रद्धालुओं ने स्नान कर पूजा पाठ की। ग्रहण के दौरान टोंक जिला मुख्यालय पर बादलों की लुका-छिपी के बीच सूर्यग्रहण नजर आया है और धूप-छांव के बीच सूर्यग्रहण का नजारा देखने को मिला।

वर्ष 2020 का पहला सूर्य ग्रहण यानि साल के सबसे बड़े दिन 21 जून को रविवार को आसमान में सूर्य ग्रहण शुरु होने से पूर्व लोगों ने अपनी दैनिक दिनचर्या पूर्ण कर ली और ग्रहण में श्रद्धालुओं ने भोजन तक ग्रहण नही किया और भगवान की पूजा भी नही की, केवल धार्मिक अनुष्ठान व हवन यज्ञ करके स्तुति की।

टोंक शहर में सुबह ही बादलों की आवाजाही होने के चलते ग्रहण के दौरान सूर्य देव के दर्शन होते नजर आए और धूप-छांव को खेल चलता रहा। ग्रहण के दौरान सूर्य की रोशनी कमजोर होने से शाम होने का नजारा दिख रहा था। इस दौरान गर्भवती महिलाएं अपने घरो के अंदर ही रही।

ग्रहण के बाद लोगों ने स्नान व पूजा अर्चना कर अपने सामथ्र्य अनुसार दान पुण्य किया। बाजार में लोग खुली आंखों से कोई काला कांच लेकर सूर्य ग्रहण को देखता हुआ नजर आया तो कोई कांशी थाली व अन्य धातू के बर्तनों में पानी रखकर सूर्यग्रहण को देखते हुए नजर आएं।