प्रशासन ने घर भिजवाया 1 हजार 505 प्रवासी श्रमिकों को विशेष ट्रेन सवाई माधोपुर से कटिहार बिहार के लिए रवाना

Tonk News । घर वापसी की राह देख रहे 1 हजार 505 प्रवासी श्रमिकों के लिए मंगलवार का दिन खुशियां लेकर आया। राज्य सरकार के प्रयासों से विशेष ट्रेन (सवाई माधोपुर-कटिहार श्रमिक स्पेशल ट्रेन) उन्हें लेकर सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन से बिहार के कटिहार की ओर रवाना हुई।

जिला कलेक्टर के.के.शर्मा ने बताया कि लॉक डाउन के कारण जिले में फंसे हुए बिहार के विभिन्न जिलों के 1 हजार 505 प्रवासी श्रमिकों को सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन से बिहार के लिए रवाना किया गया। उन्होंने बताया कि इन प्रवासी श्रमिकों में सबसे अधिक बिहार के कटिहार जिले के 460, पूर्निया के 206, खगरियां के 130 एवं पूरब चंपारन के 112 श्रमिक है। इसके अतिरिक्त अन्य जिलों के भी प्रवासी श्रमिक थे।

जिला कलेक्टर ने बताया कि मेडिकल स्क्रीनिंग के बाद टोंक जिले में देवली उपखण्ड से 308, टोंक से 265, मालपुरा से 77, निवाई से 352, टोडारायसिंह से 165, उनियारा से 93 एवं पीपलू से 48 प्रवासी श्रमिकों को 40 रोडवेज बसो के माध्यम से सवाई माधोपुर पहुंचाया गया। जहां से ये शाम 6 बजे बिहार राज्य के लिए रवाना हुए।

जिला प्रशासन की ओर से प्रवासी श्रमिकों को गन्तव्य स्थल पर पहुंचने में किसी प्रकार का कष्ट न हो इसके लिए मंगलवार को सुबह का नाश्ता एवं दोपहर का भोजन कराया गया। सेनेटाइजर,मास्क एवं पानी की बोतल देकर सोषल डिस्टेंस के साथ बसों में बैठाया गया।

सवाई माधोपुर पहुंचने के पश्चात शाम के भोजन के लिए सभी श्रमिकों को फूड पैकेट एवं पानी की बोतल दी गई, तथा अगले दिन के लिए मिठाई के पैकेट, नमकीन, बिस्किट, नुक्ती एवं सत्तू की व्यवस्था कर सोशल डिस्टेंस के साथ रेल में बिठाकर अपने घर के लिए भेजा गया। सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंच कर जिला प्रशासन की ओर से जिला परिषद सीईओ नवनीत कुमार, अतिरिक्त निदेशक कृषि विभाग आशु  चौधरी, प्रशिक्षु आरएएस रूबी अंसार, सचिन यादव, डीएसओ विनिता शर्मा, जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक शैलेन्द्र्र शर्मा और जिले के सभी तहसीलदार की टीम ने लगातार जुट कर प्रवासियों को रेलवे स्टेशन तक लाने तथा उन्हें रवाना करने के लिए सभी व्यवस्थाएं बनाने में सहयोग दिया।