राज्य मानवाधिकार आयोग ने जेके लोन अस्पताल प्रशासन से मांगी डेथ रिव्यू रिपोर्ट

Dr. CHETAN THATHERA
3 Min Read

Kota News । जेके लोन अस्पताल में बच्चों की मौत के मामले में राज्य मानव अधिकार आयोग की टीम ने अस्पताल पहुंचकर अस्पताल प्रशासन से डेथ रिव्यू रिपोर्ट मांगी। टीम में शामिल आयोग के सचिव बीएल मीणा और रजिस्ट्रार ओपी पुरोहित नियो नेटल इंसेंटिव केयर यूनिट, एफबीएनसी, पीआईसीयू और सामान्य वार्ड का निरीक्षण किया। साथ ही पूरे मामले में बारीकी से जांच कर कुछ बिन्दुओं पर अस्पताल प्रशासन से बातचीत की। टीम ने बच्चों की मौत के मामले में डेथ रिव्यू मांगा है, जिसके लिए मेडिकल बोर्ड बना कर हर पहलू को जोडऩे के लिए निर्देश दिए गए हैं।

टीम के सदस्यों ने कहा है कि वह हर बच्चे की मेडिकल बोर्ड से मौत के कारणों की पुष्टि करवा रहे हैं। टीम ने जेके लोन अस्पताल के अधीक्षक कक्ष में अधिकारियों से बैठक की और जांच के संबंध में दिशा-निर्देश भी दिए हैं। इस दौरान टीम के साथ जिला कलेक्टर उज्जवल राठौड़, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण जैन, एसडीएम दीपक मित्तल, मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विजय सरदाना, जेके लोन अस्पताल के अधीक्षक डॉ. एससी दुलारा, सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
मीडिया से बातचीत में टीम ने कहा कि अभी पूरा मामला प्रक्रियाधीन है। हमारी जांच चल रही है। वार्ड से लेकर एनआईसीयू तक देख लिए हैं, और भी व्यवस्थाएं देखेंगे। इसकी पूरी रिपोर्ट अस्पताल प्रबंधन से मांग रहे हैं। अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि बच्चों की मौत के मामले में कोई शिकायत हमारे पास नहीं है। मेडिकल स्टॉफ की लापरवाही के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि ये जांच का मुद्दा है। जांच कर हम पूरी रिपोर्ट बनाएंगे। उसमें सामने आएगा कि किसकी गलती है। मरीज के परिजनों से भी बात की है और अन्य के साथ भी बातचीत करेंगे।
गौरतलब है कि जेके लोन अस्पताल में 10 दिसंबर को 1 दिन में ही 12 बच्चों से मौत हुई थी। इसके बाद मामला का खुलासा हुआ। बीते 10 दिसंबर से अब तक 19 बच्चों की मौत जेके लोन अस्पताल में हो चुकी है। पूरे दिसंबर में 40 बच्चों की मौत हो चुकी है। पूरे साल में 927 बच्चों की मौत अब तक हुई है।
Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम