राजस्थान अंगदान जागरूकता रथ यात्रा का समापन

Jhunjunu News । महात्मा गांधी स्वास्थ्य संस्थान झुंझुनू द्वारा अंगदान जन जागृति एवं जीवनदान अभियान चलाया जा रहा है। जिसे 25 सितम्बर 2020 को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री के राजकीय निवास जयपुर से प्रारंभ होकर 19 अक्टूबर 2020 को रथ यात्रा का समापन किया गया। यह रथयात्रा झुंझुनू जिले के प्रत्येक तहसील एवं राजस्थान प्रदेश के 15 जिला मुख्यालय पर जाकर लोगों को अंगदान को लेकर जागरूक करने का काम किया। 


यात्रा की संयोजिका डॉ. उपासना चौधरी ने बताया कि देश में सालाना 50 लाख लोगों की मृत्यु उपयुक्त अंगदाता की कमी के कारण, 50 लाख लोग हृदय की बीमारियों की कारण, 15 लाख लोग किडनी के कारण, 10 लाख लोग उपयुक्त नेत्रदान नहीं मिलने के कारण दृष्टिहीन हो रहे हैं। आज तक संपूर्ण राजस्थान प्रदेश में मात्र 37 लोगों ने अंग दान किया है। अंगदान रथयात्रा का उदेश्य लोगों में विभिन्न प्रकार की मिथ्या भ्रम संकोच एवं प्रश्नों को दूर करके उनको अंग दान की महत्वता के बारे में जागरूक किया जा सके। जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर अंग दान करें। 


एक व्यक्ति अंग दान करके 10 लोगों की जान बचा सकता है। जो व्यक्ति जीवन में नहीं करता है। वह मृत्यु के पश्चात किसी का जीवन बचा सकता है और एक मिसाल कायम कर सकता है। देश में होने वाली लाखों मौत अंग के कारण होती है। उन्हें रोका जा सके। उन्होंने बताया कि इस यात्रा के तहत जिला मुख्यालय एवं तहसील ने जाकर रथ यात्रा वहां गणमान्य लोग प्रशासनिक अधिकारियों के सहयोग से रात्रि चौपाल का आयोजन कर प्रोजेक्टर के माध्यम से विभिन्न चल चित्रों से अंग दान करने के महत्व को बताया गया। वहीं दिन में स्पीकर के माध्यम से रथयात्रा जिला में तहसील मुख्यालय में जाकर लोगों को जागरूक करने का कार्य किया गया। रथ यात्रा में 12 हजार से अधिक लोगों को अंगदान की शपथ दिलाई गई है।