अब पुलिस कांस्टेबल रखेगें पॉजिटिव मरीजों पर नजर

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

Jhunjunu News। राजस्थान में झुंझुनू जिला प्रशासन ने कोरोना पॉजिटिव मरीजों की निगरानी का जिम्मा पुलिस थानों में तैनात बीट कांस्टेबल को दिया है। चिकित्सा विभाग द्वारा कोरोना पॉजिटिव मरीजों को 14 दिन के अनिवार्य होम आइसोलेशन के दौरान कोरोना पॉजिटिव मरीज बहार दिखे तो उनको तत्काल अस्पताल के कोविड केयर सेंटर में भर्ती करवाया जाएगा। इसके अलावा होम आइसोलेशन के दौरान कोरोना के नान सिप्टोमैटिक और माइल्ड सिप्टौमेटिक मरीजों में लक्षण आने के बाद उनको अस्पताल में भर्ती करेंगे। इसको लेकर जिले के मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर छोटे लाल गुर्जर ने जिले के नवलगढ़ व झुंझुनू के पीएमओ और सभी ब्लॉक मेडिकल अधिकारियों को इसके लिए कहा है।

सीएमएचओ ने बताया कि चिकित्सा विभाग ने जिले में नान सिप्टौमेटिक और माइल्ड सिप्टौमेटिक के साथ प्रिसिप्टोमैटिक पॉजिटिव मरीजों को 14 दिन के लिए आइसोलेट करने के निर्देश दिए हैं। इसको लेकर जिले में गाइडलाइन जारी की गई है। इसमें ऐसे मरीजों के लिए घर में अलग कमरा और शौचालय की सुविधा होनी चाहिए। इसके साथ इनके देखरेख के लिए इनके परिजनों को एक अंडरटेकिंग भी देनी होगी। होम आइसोलेशन के दौरान चिकित्सक या एएनएम उससे दिन में दो बार बात करेंगे और उनको दवाइयां देंगे।
सीएमएचओ ने बताया कि होम आइसोलेशन की पालना कराने को लेकर पुलिस के बीट कांस्टेबल को जिम्मेदारी मिलेगी। इसमें वे निरीक्षण कर इनके होम आइसोलेशन की पालना की जानकारी देंगे। होम आइसोलेशन नहीं मानने वाले कोरोना पॉजिटिव मरीजों को कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया जाएगा। वहीं होम आइसोलेट मरीजों में कोरोना के लक्षण दिखने पर तत्काल अस्पताल में भर्ती करवाया जाएगा।
Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम